सर्दियों में बालों को चाहिए खास केयर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2016 - 12:02 PM (IST)

सर्दियों में बालों की देखभाल  : सर्दियों में स्किन की तरह बालों को भी खास केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में  स्किन रूखी-सुखी बेजान सी लगती हैं,जिससे छुटकारा पाने के लिए हम ढेरों तरह की मॉस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह बाल भी सर्दियों में डैंड्रर्फ का शिकार हो जाते हैं जिससे वह जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इससे बाल ड्राई और फ्रीजी हो जाते हैं। बालों के कमजोर और ड्राई होने की एक वजह डाइट अच्छी ना होना भी हो सकता है। शाइनी और मजबूत बालों के लिए आयरन और जिंक से भरपूर आहार खाएं।


डैंड्रर्फ और डिहाइड्रैशन 

सर्दियों में रूसी, स्किन पर खुजली या ड्राई स्कैल्प का एक सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रैशन यानि पानी की कमी। इससे पीछा छुड़ाने का सबसे बेस्ट तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीया जाएं। जब बालों की बाहरी परत (क्यूटिकल) को पूरी नमी मिलेगी तो बालों की ड्राई नेस अपने आप चली जाएगी और बाल शाइनी होंगे। आहार के साथ साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी फालो करें।

 

हेयर मास्क 

1. दूध और शहद

बराबर मात्रा में दूध और शहद मिक्स करें और बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक मसाज करें। 15 मिनट तक यह मास्क सिर पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धोएं। इससे बालों में चमक भी आएगी।

 

2. शहद और केला

 एक पिसे केले में एक टेबलस्पून शहद मिक्स करें और मास्क तैयार कर लें। इस मास्क को 20 मिनट बालों में लगाएं फिर शैम्पू से सिर धो लें।

 

3. बीयर

आधा कप फ्लैट बीयर में एक अंडा मिक्स करके मास्क तैयार करें और बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ताजे पानी से सिर धो लें। इसमें आप आलिव आयल भी मिक्स कर सकते हैं।


 

हेयर ऑयल

1.नारियल तेल

रूखे बालों के लिए एक टेबलस्पून नारियल तेल लें और अच्छे से बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से बाल धोए। इससे बालों को नमी मिलेगी। 

 

2.जैतून का तेल

बालों में जैतून के तेल की मसाज करें। इससे बालों की नमी और चमक दोनों बरकरार रहेंगे।

 

3.अरंडी का तेल

समय से पहले होते सफेद बाल, स्कैल्प इंफैक्शन दूर करने में अरंडी का तेल फायदेमंद है। इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है।
 

Punjab Kesari