समोसे बनेंगे और भी टेस्टी, फॉलो करें ये आसान से Cooking Hacks

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2024 - 03:19 PM (IST)

मौसम चाहे कोई भी चाय के साथ समोसे का मजा ही कुछ और होता है। समोसे ऐसी चीज हैं जिसे खाकर मुंह का स्वाद ही बदल जाता है। ऐसे में कुछ महिलाएं बाजारी समोसे खाने की जगह घर में समोसे बनाकर अपने घर वालों को इंप्रेस करती हैं। लेकिन घर में बाजार जैसे समोसे नहीं बन पाते तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि घर में आप कैसे टेस्टी समोसे बना सकते हैं।  

पनीर 

समोसे में आलू की जगह आप पनीर की स्टफिंग कर सकते हैं। पनीर से समोसा  टेस्टी भी बनेगा और यह हेल्दी भी होगा। पनीर के समोसे आप आराम से खा भी सकते हैं और इन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। 

कीमा 

यदि आप नॉन वेज खा लेते हैं तो समोसे में कीमे की स्टफिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। कीमे के साथ स्टफिंग करने से समोसे का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ेगा। हालांकि इसे बनाने के लिए आपका थोड़ा समय लग सकता है लेकिन समोसा आपका बेहद स्वादिष्ट और लाजवाब बनेगा। 

मैगी 

ज्यादातर समोसे में आलू की स्टफिंग ही होती है लेकिन आप चाहें तो मैगी की स्टफिंग भी समोसे में कर सकते हैं। मैगी बनाकर समोसे में आप इसे भर सकते हैं। इससे समोसे में स्वाद भी अलग आएगा और खाने वाले भी आपकी तारीफ करेंगे। 

मटर 

समोसे में मटर डालकर आप इनका स्वाद डबल कर सकते हैं। सर्दियों के इन दिनों में मटर आपको बाजार से मिल भी जाएंगे और यह टेस्टी भी बनेंगे। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

. समोसे बनाते हुए  कभी भी गर्म फिलिंग का इस्तेमाल न करें। 

.समोसे के लिए आटा गूंथते हुए ज्यादा पानी इस्तेमाल न करें। तेल की सही मात्रा ही इस्तेमाल करें और सख्त हाथों के साथ आटा गूंथे। 

. समोसे तलने के लिए पहले तेज आंच पर तेल को गर्म करें। फिर एक बार कढ़ाई में समोसे डालकर धीमी आंच पर सेकें। 

. कभी भी तेज आंच पर समोसे को न पकाएं। इससे समोसे अंदर से कच्चे रह सकते हैं। 

. कभी भी भुनी हुई फिलिंग का इस्तेमाल समोसे में न करें क्योंकि इससे पानी की मात्रा समोसे का स्वाद खराब कर सकती है। 

Content Writer

palak