घर में बनेगा बाजार जैसा क्रंची और स्वादिष्ट Bread Pakora, फॉलो करें ये Cooking हैक्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2023 - 04:08 PM (IST)

पकौड़ों का स्वाद बारिश के मौसम में लिया जाता है लेकिन जरुरी नहीं कि हर कोई सिर्फ बारिश में ही पकौड़े  खाएं। कुछ लोग बिन बारिश भी इसका स्वाद लेते हैं। खासतौर पर सबसे ज्यादा घरों में महिलाएं ब्रेड पकौड़ा बनाकर ही खाती हैं। ब्रेड पकौड़ा बनाते समय महिलाओं की एक शिकायत होती है कि यह क्रंची और टेस्टी नहीं बन पाता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में ही टेस्टी ब्रेड पकौड़ा बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में....

ब्राउन ब्रेड से बनाएं 

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्रेड पकौड़ा स्वादिष्ट बने तो सफेद ब्रेड की जगह आप ब्राउन ब्रेड इस्तेमाल करें। ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करने से पकौड़े क्रिस्पी बनेंगे। इसके अलावा व्हाइट ब्रेड  ब्राउन ब्रेड से ज्यादा हेल्दी होती है और इसके स्वाद में भी थोड़ा फर्क होता है। ऐसे में आप ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ईनो आएगी काम 

बेसन के घोल में ईनो मिलाएं। इसके बाद घोल को अच्छी तरह से फेंटकर सॉफ्ट कर लें। इससे बैटर सॉफ्ट बनेगा और पकौड़े भी एकदम क्रिस्पी बनेंगे। 

ज्यादा मिश्रण न डालें 

ब्रेड पकौड़ा बनाते समय यह भी ध्यान रखें कि ब्रेड की स्लाइस में अच्छे से फिलिंग डालें। फिलिंग की मात्रा न ही ज्यादा रखें और न ही कम। एक्स्ट्रा मिश्रण डालने से ब्रेड के बाहर फिलिंग आने लगेगी और तेल में ब्रेड तलते समय यह टूट भी सकता है।

 न हो ज्यादा पतला घोल 

ब्रेड पकौड़ा बनाते समय बेसन के घोल की कंसिस्टेंसी का भी ध्यान रखें। घोल को अच्छी तरह से फेंटें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई गुठली न बने और न ही बैटर ज्यादा पतला हो। यदि बैटर ज्यादा पतला हुआ तो कोटिंग अच्छे से नहीं हो पाएगी। वहीं अगर घोल गाढ़ा हुआ तो ब्रेड पर कोट भी अच्छे से नहीं होगा। यदि आप चाहते हैं कि घोल में किसी तरह की गुठलियां और लंप्स न बनें। फेंटने से घोल सॉफ्ट बनेगा और पकौड़े कुरकुरे होंगे। 

Content Writer

palak