नहीं बनती फूली हुई रोटियां तो ये Cooking Hacks आएंगे काम, नरम बनेगी Chapatis

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 04:07 PM (IST)

खाना कितना मर्जी बाहर खा लो लेकिन जो घर की बनी दाल रोटी है उसके जैसा स्वाद कहीं और नहीं आता। जब तक घर की रोटी न मिले तो न ही पेट भरता है और न ही मन। घर के खाने में सबसे ज्यादा अहम रोटी ही मानी जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं को यह परेशानी रहती है कि उनकी रोटी न फूली हुई बनती है और न ही गोल। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या होती है तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आपकी रोटी फूली हुई बनेगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

इस तरह गूंथे आटा 

यदि आप चाहती हैं कि आपकी रोटी फूली हुई और नरम बने तो इसके लिए आपको आटा भी मुलायम गूंथना पड़ेगा। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आटा ज्यादा टाइट हुआ तो भी रोटी अच्छी नहीं बनेगी। मुलायम रोटी बनाने के लिए आटा भी मुलायम ही गूंथे। 

कुकिंग ऑयल आएगा काम

इसके अलावा यदि आप रोटी को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें हल्का सा कुकिंग ऑयल जरुर डालें। कुकिंग ऑयल रोटी में डालने से यह सॉफ्ट बनेगी और आपको खाने में भी अच्छी लगेगी। 

कम इस्तेमाल करें सूखा आटा 

रोटी बनाते समय महिलाएं सूखा आटा भी बहुत ही इस्तेमाल करती हैं लेकिन सुखा आटा ज्यादा लगाने से भी रोटी खराब बन सकती है। सिर्फ इतना ही सूखा आटा इस्तेमाल करें जिससे आपकी रोटी सूखे नहीं। 

हल्के हाथ से बनाएं रोटी 

रोटी बनाने के लिए आप हल्के हाथ का ही इस्तेमाल करें। रोटी पर ज्यादा टाइट हाथ न चलाएं। ज्यादा टाइट हाथ चलाने से रोटी की शेप खराब हो सकती है। अगर आप रोटी को नरम बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आटे की लोई बनाकर उसको हाथ से बेलें। इसके बाद ही हल्के हाथों से इसको बनाएं। 

Content Writer

palak