सालों तक चमकेगा Non Sticky Pan, इन 5 तरीकों से करें Clean

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 02:53 PM (IST)

घरों में आजकल ज्यादातर नॉन स्टिकी बर्तन ही इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि इन बर्तनों में खाना जलता भी नहीं है और जल्दी बन जाता है। नॉन स्टिकी बर्तनोंं की लेयर टेफ्लॉन से बनाई जाती है, जिसे धोने का तरीका अलग होता है। ऐसे में कुछ समय बाद पैन की कोटिंग भी खराब होने लगती है। बार-बार बनने वाले खाने के कारण यह गंदी और चिपचिपी हो जाती है। नीचे वाला तला भी पैन का काला होने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान से हैक्स अपनाकर इन बर्तनों को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

लिक्विड सोप डालकर साफ करें 

सबसे पहले आप पैन को आधे पानी से भर दें। फिर इसमें 4-5 चम्मच सोप डालकर मिलाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद पानी को सिंक में फेंक दें। फिर साफ पानी से धोकर कुकर को टिश्यू पेपर से साफ करें। 

PunjabKesari

लकड़ी, सिलिकॉन या प्लास्टिक का चम्मच करें इस्तेमाल 

नॉन स्टिक पैन में खाना बनाने के लिए आप लकड़ी, सिलिकॉन या फिर प्लास्टिक का चम्मच ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा नॉन स्टिक पैन में मेटल के चम्मच या करछी का इस्तेमाल न करें। 

नुकीली चीज से न करें साफ 

नॉन स्टिक पैन को आप किसी मेटल की नुकीली चीज या फिर सख्त क्लींजर से साफ न करें। इससे पैन की कोटिंग निकल सकती है और पैन जल्दी खराब हो सकता है। आप किसी सॉफ्ट स्पॉन्ज से ही पैन साफ करें। अगर पैन में खाना लगा है तो इसे थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। फिर गर्म पानी, माइल्ड सोप और नरम कपड़े के साथ बर्तन साफ कर लें। 

PunjabKesari

न बनाएं तेज आंच पर खाना 

नॉन स्टिक पैन में कभी भी तेज आंच पर खाना न बनाएं। इससे पैन की लेयर खराब हो सकती है। खासकर नॉन-वेज या दाल आप हल्के फ्लेम पर ही पकाएं। जल्दी खाना बनाने के लिए आप पैन को ऊपर से ढक सकते हैं परंतु तेज आंच पर खाना न बनाएं। इससे लेयर जल सकती है और आपका खाना भी चिपक सकता है। 

ऐसे साफ करें ज्यादा गंदा पैन 

अगर नॉन स्टिक पैन में खाना चिपक गया है तो आप साफ करने के लिए  पैन को रगड़े नहीं। बेकिंग सोडा और गर्म पानी को पैन में डालें। फिर इस पानी के साथ स्पंज को साफ कर लें। इसके बाद साफ पानी से पैन धो लें। इससे पैन साफ भी हो जाएगा और उसकी कोटिंग भी खराब नहीं होगी।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static