किचन टाइल्स की चिपचिपाहट होगी मिनटों में गायब, इन 4 चीजों से क्लीन करें रसोई

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 12:52 PM (IST)

किचन में रोजाना खाना बनने के कारण यहां पर मौजूद टाइल्स पर गंदगी जमा होने लगती है। इसके अलावा स्टीम और धूएं के कारण यह और भी ज्यादा चिपचिपी दिखने लगती हैं। टाइल्स पर गंदगी जमा होने के कारण इनमें बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते हैं। इसी फंगस और बैक्टीरिया के कारण किचन बीमारी का कारण भी बन सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ट्रिक्स जिनके जरिए आप टाइल्स में मौजूद गंदगी और चिपचिपाहट आसानी से साफ कर सकते हैं...

ब्लीच और नींबू से करें साफ 

किचन की गंदी टाइल्स को एकबार में चमकाने के लिए आप नींबू और ब्लीच का प्रयोग कर सकते हैं। एक कप में 2 चम्मच ब्लीच डालें। अच्छे से घोल कर इससे मिश्रण तैयार कर लें। फिर मिश्रण में कोई पुराना कपड़ा डालकर टाइल्स को रगड़ें। इस तरह से टाइल्स आसानी से साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

नींबू और गर्म पानी आएगा काम

नींबू आप टाइल्स साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके छिलके को फेंकने की जगह आप टाइल्स को आसानी से साफ करें। गुनगुने पाने में नींबू का रस डालें और अच्छे से घोल लें। फिर तैयार स्प्रे को बोतल में डालकर टाइल्स पर स्प्रे करें। इसके बाद टाइल्स को स्क्रबर के साथ रगड़ें। 

डिटर्जेंट पाउडर और बेकिंग सोडा 

टाइल्स को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर और बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच बाथरुम क्लीनर मिलाएं। इसके बाद सारे मिश्रण को गैस पर थोड़ा सा गर्म करें। गर्म करने के बाद इसे टाइल्स पर लगाकर अच्छे से रगड़ लें। 5-10 मिनट बाद स्क्रब या फिर ब्रश के साथ टाइल्स को रगड़ें। इससे टाइल्स में मौजूद गंदगी आसानी से निकल जाएगी। 

PunjabKesari

सिरका, बेकिंग सोडा और नमक 

आप किचन टाइल्स को साफ करने के लिए सिरका, बेकिंग सोडा और नमक से मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण से भी आप टाइल्स को आसानी से साफ कर सकते हैं। एक गिलास में 1/2 कप विनेगर और 1/2 कप पानी डालें। इसके बाद इसमें नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। सारी चीजों को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। तैयार मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और घोल से अपनी किचन टाइल्स को अच्छे से साफ करें। साफ करने के बाद इन्हें स्क्रबर से रगड़ें। टाइल्स की चिपचिपाहट और गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static