1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 06:31 PM (IST)

कोरोना कहर की दूसरी लहर के बीच देश में 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराने का फैसला लिया है। फिलहाल अभी इस समय 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने अब 18 साल से अधिक वालों के लिए भी टीकारण शुरू करने का फैसला लिया है। 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान को लेकर केंद्र सरकार ने शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं-
 

 

-केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कुछ अधिकारियों के साथ एक बैठक की। जिसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है कि वो ज्यादा से ज्यादा टीका सेंटर बनाकर मिशन मोड पर लोगों का रजिस्ट्रेशन करें और वैक्सीन की डोज दें।
 

- सरकार ने कहा कि उन अस्पतालों पर भी नजर रखें जो कि टीके खरीदे हैं कोविन ऐप पर स्टॉक और कीमतें घोषित की जाएं।
 

-निर्देश के अनुसार,  टीकाकरण स्लॉट के साथ-साथ पात्र लोगों के लिए टीकाकरण शेड्यूल जारी करना होगा। केंद्र ने 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लिए केवल ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा के लिए कहा है। 
 

- कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के कर्मचारियों को बकायदा ट्रेनिंग दी जाए, और उनके टीके के इफेक्ट के बारे में भी बताया जाए।
 

- कोविड की परिस्थिति को देखते हुए अस्पताल के बेड पर नजर रखने के लिए रियल टाइम व्यवस्था की जाएं ताकि आम जनता को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

Content Writer

Vandana