Kitchen Garden: 30 दिन में उगाएं ये 8 सब्जियां, सेहत के लिए भी फायदेमंद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 04:28 PM (IST)

गार्डन को नया लुक देने की सोच रहे हैं तो यह मौसम आपके लिए सबसे बेस्ट है। क्योंकि सर्दियों में सब्जियां आसानी से उग जाती हैं। यह मौसम सब्जियों और फलों का सीजन होता हैं। ऐसे में आप भी अपने गार्डन में कुछ सब्जियां उगाएं। खास बात तो यह है कि घर में उगी सब्जियां आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी वहीं ये सिर्फ 30 दिन में ही उग जाती है, जिससे आपको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

चलिए आपको बताते हैं कि इस मौसम में आप गॉर्डन में कौन-कौन सी सब्जियां उगा सकते हैं।

बेबी गाजर

सर्दी में चाव से खाई जाने वाली गाजर को आप घर पर भी उगा सकते हैं। यह 30 दिन में पूरी तरह से तैयार हो जाती है।

चुकंदर

चुकंदर उगाने के लिए यह मौसम बिल्कुल सही है क्योंकि अप्रैल से जुलाई के बीच ये पौधा मुरझा जाता है। इसके बीज 25-30 दिनों में ही अंकुरित हो जाते हैं और उसके 1 हफ्ते बाद आप ताजी चुकंदर खा सकते हैं।

साग

गमले की मिट्टी को गीली करके इसमें साग के बीज बिखेर दें। इस बात का ध्यान रखें कि बीज पुराने नहीं होने चाहिए।  1-2 दिन बाद पानी का छिड़काव करते रहे, थोडे दिनों में साग के पत्ते निकल आएगे। 

हरे प्‍याज

इस मौसम में लोग हरे प्याज का सेवन भी खूब करते हैं। आप इसका इस्तेमाल भोजन में तड़का लगाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए  गमले में प्याज के बीज डाल दें, इसे हफ्ते में 3-4 बार पानी दें। जब प्याज की गांठ बनने लगे तो ताजी पत्तियों को तोड़कर भोजन में इस्तेमाल करें।

पालक

ठंड के मौसम पालक भी खूब खाई जाती है लेकिन बाजार से लेने की बजाए आप इसे घर पर ही उगा सकते हैं। यह 30 दिनों में कम तापमान में भी उग जाती है।

टमाटर

इनको घर पर बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। किसी भी गमले में यह आसानी से उग जाते हैं।

मटर

इस मौसम में मटर भी काफी पसंद किया जाता है। आप गार्डन में मटर भी उगा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसके बीज मिट्टी में ज्यादा गहराई में नहीं लगाने चाहिए और मिट्टी में नमी भी हो। मटर लगाने के बाद पानी ना दें, जब यह अंकुरित हो जाए तब आप पानी दे सकते हैं।

बन्‍दगोभी

बन्‍दगोभी कड़कती ठंड और बर्फ में भी उग जाती है इसलिए आप इसे सर्दियों में आसानी से उगा सकते हैं। इसके पौधों को 10 इंच की दूरी पर बोएं। साथ ही इसे ऐसी जगह लगाएं जहां उन्‍हें इसे धूप मिले लेकिन मौसम गर्म नहीं होना चाहिए।

मूली

मूली को समतल गमले में घर पर उगा सकते हैं। इसके बीजों को गमले में गाड़ दें और 1-2 दिन बाद पानी डालें। 25 से 30 दिनों में मूली तैयार हो जाएगी।

इन बातों का ध्यान रखें...

-बीज लगाने के बाद क्यारी में ज्यादा घेरा न बनाएं क्योंकि मिट्टी की पपड़ी बीज पर जम जाने से सब्जी अंकुरित नहीं होती।
-समय-समय पर गुड़ाई करते रहें।
-कीड़ा लग जाए तो नीम के जैविक कीटनाशकों का यूज करें। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है।

Content Writer

Anjali Rajput