करी पत्ते के लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2016 - 02:41 PM (IST)

सेहत: करी पत्ती में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह खाने के स्वाद और खूशबू दोनों को ही बढ़ाते हैं। बहुत से लोग करी पत्ते का इस्तेमाल करते तो हैं पर वह इसकी खूबियों के बारे में नहीं जानते। इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक और कॉपर काफी मात्रा में पाया जाता हैं जो आपके स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको करी पत्ते के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिसका आप रोजाना सेवन करने पर मजबूर हो जाएंगे।

1. लीवर 

करी पत्ते में विटामिन ए और सी होते हैं जो लीवर को दुरूस्त करने मददगार साबित होते है।

2. त्वचा संक्रमण 

करी पत्ते में एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर त्वचा में किसी भी तरह का संक्रंमण हो जाए तो करी पत्ता उसे दूर करने में काफी सहायक है।

3. बालों को लंबा करे

इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को लंबा करने में मदद करते हैं। डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी हटाता है और बालों को जल्दी सफेद भी नहीं होने देता।

4. ब्लड शुगर

करी पत्ते में एंटी डायबिटिक एंजेट होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करते है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो डायबिटिज जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

5. दिल की समस्या

करी पत्ते का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों भी खत्म होने लगती हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल के स्तर को भी कम करता है और ब्लड में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाता है।

Punjab Kesari