एक्टिंग नहीं बिजनेस में माहिर है 'शहंशाह' की नातिन नव्या, इस युवा आंत्रप्रेन्योर से लेनी चाहिए सीख

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 10:26 AM (IST)

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा को भला कौन नहीं जानता। पर्दे से दूर रहने के बावजूद भी नव्या ने अपनी एक पहचान बनाई है।  बच्चन और कपूर खानदान की चहेती  नव्या ने भी मां की तरह बॉलीवुड से दूरी बनाकर रखी है, लेकर सोशल मीडिया उनकी प्रजेंस जबरदस्‍त है।  वह सिर्फ खूबसूरत और स्टाइलिश ही नहीं बल्कि बेहद टैलेंटेड भी है। वह अपना एक पॉडकास्ट चला रही है, जिसकी चर्चाएं इन दिनों खूब चल रही है। 

नव्या को जमीनी स्‍तर पर करना है पसंद

इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन की नातिन को महिलाओं से जुड़कर जमीनी स्‍तर पर काम करना बेहद पसंद है तभी तो उन्होंने महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ने के लिए संस्‍था शुरू की है। उन्होंने पिछले साल अपनी संस्‍था 'न्यारी' का जिक्र करते हुए कहा था कि-  'हम मानते हैं कि कानूनी अधिकार हवा में काम नहीं करते हैं. अगर हम चाहते हैं कि महिलाओं को न्याय मिले तो हमें उन्हें मजबूत बनाना पड़ेगा और उनके अधिकारों के लिए खड़ा रहना पड़ेगा। इसलिए हमने विशेष सेवाएं देने का फैसला किया है, जो महिलाओं के संपूर्ण विकास के लिए काम करेगा।


 युवा आंत्रप्रेन्योर है नव्या

स्‍टारक‍िड होने के बावजूद लोगों का दर्द समझने वाली नव्‍या की जमकर तारीफ हुई थी। इससे पहले उन्होंने जेंडर इनक्वॉलिटी को लेकर 'हर सर्कल' नाम से एक डिजिटल कैंपेन शुरू किया था। इस प्रोजेक्‍ट का उद्देश्‍य 21वीं सदी की महिलाओं को स्किल डेवल्पमेंट में मदद करना था। 25 साल की नव्या आज उभरती हुई युवा आंत्रप्रेन्योर यानी बिजनेस वुमन  गई हैं। वहीं उनके पॉडकास्ट ‘ व्हाट द हेल नव्या’  की बात करें तो इसमें मां श्वेता बच्चन और नानी जया बच्चन भी उनका साथ दे रही हैं। 


पॉडकास्ट में सुनाती है परिवार के किस्से

पॉडकास्ट में वह अपनी मां और नानी के साथ बच्चन परिवार को लेकर ऐसे किस्से सुनाती है जिसे पहले किसे ने नहीं सुना होगा। पॉडकास्ट के दौरान नव्या जया से ये भी पूछती हैं कि क्या वे बिजनेस शुरू करना चाहती हैं? हालांकि ये पॉडकास्ट तब विवादों में आ गया था जब जया बच्चन ने शादी से पहले बच्चा करने की बात कही थी। जया बच्चन का कहना है कि 'अगर उनकी नातिन नव्या शादी से पहले ही मां बनना चाहे तो उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा'। उनका ये बयान लोगों को बुरा भी लगा था। 


फिल्मों से बना रखी है दूरी

वहीं नव्या के काम की बात करें तो बिज़नेस की दुनिया में उन्होंने इंटर्नशिप के ज़रिए कदम रखा था। बिग बी की लाडली ने अपने करियर की शुरुआत एक एड एजेंसी में इंटर्नशिप के ज़रिए की थी। वह इस बात के लिए पूरी तरह से क्लियर हैं कि उन्हें आगे एक्टिंग नहीं करनी है और अपने पापा के बिजनेस को ही आगे बढ़ाना है। इसलिए उनका पूरा ध्यान अपने काम पर ही है। 


सोशल मीडिया पर है जबरदस्त  फैन फॉलोइंग 

 नव्या नवेली नंदा भले ही ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर हों, लेकिन सोशल मीडिया पर उनकी फैन फॉलोइंग देखते ही बनती है।  इंस्टाग्राम पर उनके  करीब 697k फॉलोअर्स हैं। खबरों की मानें तो  उनका कुल नेट वर्थ करीब 15 करोड़ रुपए है, इसके साथ ही वो कई लग्ज़री गाड़ियों की भी मालकिन भी है। न्यू यॉर्क के फोर्डहम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाली नव्या का खुद कामयाबी की उड़ान नहीं भरना चाहती, बल्कि उनका उद्देश्य समाज में बेहतरी लाना, महिलाओं को उनके मानसिक और मासिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करना है।

Content Writer

vasudha