30 हजार का वेतन पाने वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 04:28 PM (IST)

कोरोना महामारी के चलते सिर्फ गरीब ही नहीं बल्कि कई लोग अपनी आजीविका का साधन खो चुके हैं। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार अब एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी बेरोजगार लोगों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की नियमों में अहम बदलाव कर सकते हैं। खबरों के मुताबिक, इन नए नियमों से 21,000 रुपए से ऊपर सैलरी लेने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही मेडिकल और आर्थिक मदद के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा।

जल्द शुरू होगी नियमों में बदलाव की तैयारी 

एक न्यूज वेबसाइट ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रम मंत्रालय ने नियमों को बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। अधिक वेतन लेने वालों के पास यह विक्लप होगा कि वो इस स्कीम से जुड़े रहना चाहते है या नहीं। अगर आप बेरोजगार हो जाते हैं तो आपको तय लिमिट के अनुसार आर्थिक मदद दी जाएगी। 

नौकरी गंवाने वाले लोगों को राहत

खबरों के मुताबिक बीते दिनों केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा था कि ईएसआईसी की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों का 15 दिनों के अंदर-अंदर निपटारा कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के संकट में अपनी नौकरी गंवाने वाले लोगों को ईएसआईसी के निदेशक मंडल ने राहत दी है। उन्होंने इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर तक बेरोजगारी लाभ के भुगतान को दोगुना कर दिया है। जिसके बाद अब तीन महीने की सैलरी का पचास प्रतिशत लाभ लोगों को मिलेगा। 

अब 30 दिनों में करें आवेदन 

वहीं अब नौकरी जाने के एक महीने बाद ही इस लाभ के लिए आवेदन किया जा सकता है। जबकि इससे पहले यह आवेदन 90 दिनों बाद ही होना संभव था। मिली जानकारी के अनुसार अब कर्मचारी खुद ही इसका दावा कर सकते हैं। जबकि पहले नियोक्ता के जरिए कर्मचारी को आवेदन करना पड़ता था। संतोष गंगवार ने उन लोगों को इस योजना का फायदा उठाने की अपील की है जो इस योजना के दायरे में आते हैं।

Content Writer

Bhawna sharma