Google Doodle : Espresso मशीन के गॉडफादर को गूगल ने अपने अंदाज में किया याद

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 10:37 AM (IST)

गूगल ने खास डूडल शेयर कर एंजेलो मोरियोनडो को याद किया है। एंजेलो वही है जिन्होंने एस्प्रेसो मशीनों का आविष्कार किया था। आज उनकी 171 वीं जयंती के अवसर पर गूगल ने पूरी तरह से कॉफी से बनी कलाकृति में एस्प्रेसो मशीन को दर्शाने वाला बेहद ही खास डूडल बनाया है। 

डूडल ने पहली एक्सप्रेसो मशीन की GIF बनाई है, जिसे ओलिविया व्हेन ने बनाया था।  इसे कॉफी से रंगा गया है, जाे देखने में बेहद शानदार लग रहा है।  एंजेलो मोरियोनडो का जन्म 6 जू़न 1851 में ट्यूरिन, सार्डिनिया साम्राज्य में एक ईसाई परिवार में हुआ था। एंजलो एक आविष्कारक थे जिन्होंने आमतौर पर 1884 में सबसे पहले ज्ञात एस्प्रेसो मशीन का पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है।

एंजेलो मोरियोनडो ने कॉफी बनाने वाली एस्प्रेसो मशीन का निर्माण किया था। उनके समय में कॉफी इटली में बेहद लोकप्रिय थी, लेकिन ग्राहकों को इसके लिए बंहद लंबा इंतजार करना  पड़ता था। ऐसे में मोरियोनडो ने सोचा कि एक बार में कई कप कॉफी बनाने से वह तेज गति से अधिक ग्राहकों की सर्विस कर सकते हैं। बस फिर क्या था उन्होंने 1884 में ट्यूरिन के जनरल एक्सपो में अपनी एस्प्रेसो मशीन को प्रेजेंट किया। 

उनकी एस्प्रेसो मशीन में एक बड़ा बॉयलर था गर्म पानी को कॉफी बेड की तरफ फोर्स से भेजता था. वहीं, दूसरा बॉयलर भाप पैदा करता था जिससे कॉफी बनने में मदद मिलती थी। इसे लेकर उन्हे कांस्य पदक से भी सम्मानित किया जस चुका है।
 

Content Writer

vasudha