पेरेंट्स का साथ बैठकर खाना-खाने से हेल्दी रहेंगे बच्चे

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 11:50 AM (IST)

स्वास्थ्य समस्याओं की सबसे बड़ी वजह हमारा आहार है। बच्चों की सेहत के बारे में अक्सर पेरेंट्स यही बात करते हैं कि वे ठीक से खाना नहीं खाता। उसे भूख कम लगती है या खाने में उसकी दिलचस्पी कम है लेकिन इसके पीछेे भी सबसे बड़ी वजह मां-बाप की अनदेखी ही है। लाड-प्यार में वे बच्चे को हैल्दी फूड हेबिट सिखाना ही भूल जाते है। इसके अलावा पेरेंट्स की अनदेखी और व्यस्त होना भी इसका कारण है, उनके पास बच्चे को अपने पास बिठाकर खाना खिलाने का समय ही नहीं होता। आप चाहते हैं कि बच्‍चे की सेहत अच्‍छी रहे तो उन्‍हें अपने साथ खाना खिलाइए और सिखाइए कुछ खास हेल्‍दी फूड हेबिट्स।

 

हेल्दी फूड और अनहेल्दी फूड

बचपन से ही डाइट हेल्दी होगी तो बच्चे का शारीरिक विकास भविष्य में भी बेहतर तरीके से होता रहेगा। सबसे पहले उन्हें हेल्दी फूड और अनहेल्दी फूड की जानकारी दें। स्नैक्स के जरिए भी सब्जियां उनके आहार मेें शामिल की जा सकती हैं। आप ऐसा तभी कर सकते हैं जब बच्चे को अपने साथ खाना खिलाना सिखाएंगे। 

पेरेंट्स में हेल्‍दी फूड हेबिट्स होना जरूरी

बच्चे मेें खान-पान की अच्छी आदतों का विकास करने के लिए पेरेंट्स को भी अपनी आदतों में सुधार करना होगा। बच्चे के साथ बैठकर जंक फूड खाने से परहेज करें। सलाद, फ्रूट, सब्जियां, दही, सूप आदि जैसे आहार खाएं इसमें आप कभी-कभी उनकी पसंद भी शामिल कर सकते हैं। 

खाना स्वाद लेकर खाएं

खाना सिर्फ पेट भरने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और स्वाद बढ़ाने के लिए भी खाना जरूरी है। अगर स्वाद से खाना खाएंगे तो इससे लार का निर्माण करना होगा। जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त, कब्ज और गैस से छुटकारा, सीने में जलन से भी राहत मिलेगी। बच्चे में धीरे-धीरे खाना खाने की आदत डालें। इससे उसका शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होगा। 

 

खाते समय न दें टीवी और मोबाइल

आजकल के बच्चों में खाना खाते समय टीवी या मोबाइल देखने की आदत होती है। एक्सपर्ट की मानें तो खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए। इससे बच्चा मोटापे की परेशानी से भी दूर रहेगा। 

 

जरूरी है परिवार के साथ खाने की आदत

बच्चे का समय पर खाना खाना, पौष्टिक आहार खाना, कितनी मात्रा में खाना आदि जैसी बातों पर पेरेंट्स की नजर होना जरूरी है। ऐसा तभी हो सकता है जब वे परिवार के साथ बैठकर खाना खाएगा, इससे अलावा इसे अच्छे संस्कार भी सीखने को मिलेंगे। 


 

Content Writer

Priya verma