इजरायल-हमास की जंग का पड़ा असर,  Gold और चांदी का Rate हुआ हाई

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2023 - 01:58 PM (IST)

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच का संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है। इस जंग में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, इसका असर अब सोने और चांदी में भी देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में  सोने की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोना 57700 रुपये के लेवल को पार कर गया है।


अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मजबूती के संकेतों के बीच आज सोने की कीमत 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार है तो वहीं, चांदी का भाव 68 हजार रुपये प्रति किलो से अधिक है। अगर ये स्थिती रही तो दिवाली पर सोने की कीमतें रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 58,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 500 रुपये के उछाल के साथ 72,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी।


एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी का कहना है कि ‘‘भू-राजनीतिक चिंताओं से दुनिया भर में जोखिम से बचने की भावना पैदा हुई, जिससे सुरक्षित निवेश का विकल्प माने जाने वाले सोने में तेजी देखने को मिली। बाजार को नुकसान पहुंचाने के अलावा बढ़ती भू-राजनीतिक उथल-पुथल वैश्विक आर्थिक विकास के लिए खतरा है।"


मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष ने पश्चिम एशिया में व्यापक संघर्ष का खतरा बढ़ा दिया है। ऐसी स्थिति में सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति की मांग आने से इसके भाव चढ़े हैं।  इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। 

Content Writer

vasudha