ड्राईनेस ही नहीं ग्लिसरीन से दूर होंगे चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग भी

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 01:20 PM (IST)

सर्दियों में शुष्क और बदलती हवाओं के चलते चेहरे की त्वचा डार्क होने लगती हैं। जिसके चलते कई महिलाएं अपने रंग-रुप को लेकर चिंतित रहने लगती हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि सर्दियों में काली पड़ रही त्वचा को साफ रखने के लिए ग्लिसरीन एक बेस्ट ऑप्शन है। जी हां, ग्लिसरीन आपकी स्किन के pH लेवल को बैलेंस रखने का काम करती है साथ ही सालों से डार्क हुई स्किन को क्लीयर एंड शाइनी भी बनाती है। आइए जानते हैं कैसे किया जाए ग्लिसरीन का इस्तेमाल..

 

नींबू, शहद और ग्लिसरीन

1 चम्मच शहद, आधा नींबू और 1 टीस्पून ग्लिसरीन को साथ मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इस घोल के साथ हफ्ते में दो बार चेहरे की मसाज करें। आप देखेंगे नाक और चिन के इर्द-गिर्द हर व्यक्ति के कुछ काले दाग होते हैं। मगर इस घरेलू लोशन की मदद से आप उन सालों से पड़े दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

Image result for lemon honey,nari

ग्लिसरीन को कभी भी चेहरे पर डायरेक्ट इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आपको चेहरे पर गर्माहट महसूस होगी। आप ग्लिसरीन को किसी न किसी अन्य चीज के साथ मिक्स करके ही चेहरे पर अप्लाई करें।

फटे होंठ

चेहरे के साथ-साथ सर्दियों में होंठ भी काफी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ मिक्स करके होंठों पर लगाएं। ऐसा हर रात सोने से पहले करें। पूरी सर्दियां आपके होंठ एक दम मुलायम और सॉफ्ट बने रहेंगे।

Related image,nari

बॉडी लोशन

आप चाहें तो ग्लिसरीन को बॉडी लोशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 100 ग्राम ग्लिसरीन में नींबू का रस और 100 ग्राम गुलाब जल डालकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे एक शीशे में भरकर रख लें। रोजाना नहाने से एक घंटा पहले या फिर आपको ठीक लगे तो रात को सोने से पहले अपनी बॉडी पर लगाएं। सारी सर्दियां आपको किसी महंगे बॉडी लोशन की जरुरत नहीं पड़ेगी।

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी ऑयल में 2 से 3 बूंदे ग्लिसरीन की मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें। रोजमेरी से चेहरे पर गुलाब जैसा निखार दिखेगा साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां भी दूर होंगी।

तो ये थे सर्दियों में ग्लिसरीन इस्तेमाल करने के तरीके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static