नहीं बीमार पड़ेंगे बच्चे, पेरेंट्स सुबह खाली पेट खिलाएं ये Foods

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 12:44 PM (IST)

बच्चों को हैल्दी रखने के लिए जरुरी है कि उनके शरीर को अच्छी मात्रा में पोषण मिले। कई बार बच्चे सुबह उठकर कुछ अनहैल्दी चीजें खा लेते हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। ऐसे में पेरेंट्स बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें सुबह खाली पेट कुछ चीजें दे सकते हैं। इसे खाने से बच्चे एकदम हैल्दी भी रहेंगे और मौसमी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। अगर आप बच्चे के शरीर को हैल्दी रखना चाहते हैं तो उन्हें खाली पेट ये फूड्स खिला सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

आंवले का मुरब्बा 

आंवले के मुरब्बे में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम और विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं सुबह खाली पेट बच्चों को इसका सेवन करवाने से उनकी आंखों की रोशनी तेज होगी और पेट भी स्वस्थ रहेगी। इसके अलावा यह बच्चे को मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

बादाम 

बादाम शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं इनमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन-ई की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से बच्चे की यादाश्त बढ़ती है, शरीर स्वस्थ रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

गुनगुना पानी 

सुबह उठकर आप बच्चे को खाली पेट गुनगुना पानी जरुर पिलाएं। इससे उनका शरीर हैल्दी रहता है और मौसमी बीमारियों से भी बच्चा दूर रहता है। गुनगुना पानी मेटाबॉल्जिम बूस्ट करने में मदद करता है। इसे पीकर बच्चे का शरीर लंबे समय तक हैल्दी रहता है। 

PunjabKesari

सेब 

सेब शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, जिंक काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सुबह खाली पेट बच्चे को सेब देने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आंखों की रोशनी भी तेज होगी। यदि आप बच्चे को हैल्दी रखना चाहते हैं तो उन्हें सुबह खाली पेट सेब जरुर दें। 

केला 

केले में कार्बोहाइड्रेट, जिंक, सोडियम और आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। खाली पेट बच्चे को केला खाने से बच्चे का वजन भी बढ़ेगा और हड्डियां मजबूत बनेंगी। आप रोज सुबह खाली पेट बच्चे को केला दे सकते हैं। 

PunjabKesari

नोट: आप बच्चे को यह चीजें खाली पेट खिला सकते हैं लेकिन अगर उसे कोई बीमारी है तो एक बार डॉक्टर को जरुर पूछ लें। इसके अलावा 3 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे को ही यह सब चीजें खिलाएं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static