पुराने फर्नीचर को देना है न्यू लुक तो आपके काम आएंगे ये ट्रिक्स

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 11:08 AM (IST)

फर्नीचर हमेशा ही नया-नया सा दिखे, यह बहुत ही मुश्किल काम है। आप चाहे फर्नीचर की कितनी भी देखभाल कर लें लेकिन वह हमेशा नया नहीं दिख सकता। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना फर्नीचर भी नया दिखाई देने लगेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ ट्रिक्स, जिससे आप अपने फर्नीचर को न्यू लुक दे सकते हैं।
 

1. खरोंचे भरें
लकड़ी के फर्नीचर पर खरोंच लगने के कारण वह पुराने लगने लगते हैं। ऐसे में उन्हें नया दिखाने के लिए पहले उनकी खरोंचे भरें। फर्नीचर की खरोंचे भरने के लिए आप कॉफी पाउडर को उसपर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद उसे नर्म और सूखे कपड़े से साफ करें अगर आपका फर्नीचर हल्के रंग का है तो उसके लिए आप अखरोट के चूर्ण का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. पेंट करें
अपने फर्नीचर को नया लुक देने के लिए आप उसे पेंट भी कर सकते हैं। आप अपनी कुर्सीयों या टेबल को ब्राउन का कोई और कलर करके उसे न्यू लुक दे सकते हैं।

 

3. दाग-धब्बे करें दूर
फर्नीचर पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए आप कैनोला ऑयल और विनेगर को मिक्स कर लें। इसके बाद कपड़े की मदद से उसे साफ करें। इससे आपके फर्नीचर के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और वह फिर से नया लगने लगेगा।

 

4. दरारों को ऐसे करें दूर
फर्नीचर की दरारों को दूर करने के लिए आप नेल पेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नेल पेंट को फर्नीचर पर आई दरार पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे स्मूद करने के लिए सैंडपेपर से घिसे। इससे आपका फर्नीचर बिल्कुल नया लगेगा।

5. वॉलपेपर्स से दें न्यू लुक
फर्नीचर को नया बनाने के लिए आप वॉलपेपर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के वॉलपेपर को फर्नीचर पर ग्लू की मदद से चिपका दें। इससे आपका फर्नीचर नया ही नहीं डिफरेंट भी लगेगा।

 

6. ब्लीच पाउडर से करें साफ
अपने लैदर के सोफे या दूसरे फर्नीचर को साफ करने के लिए आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गर्म पानी में ब्लीच पाउडर मिक्स करके कपड़े की मदद से फर्नीचर को साफ करें। इससे आपका फर्नीचर कभी-भी पुराना नहीं लगेगा।

Content Writer

Anjali Rajput