Baby Botox का नया ट्रैंड, हर लड़की को पता होनी चाहिए ये बातें

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 04:21 PM (IST)

लड़कियां खूबसूरत दिखाने व एंटी-एजिंग की साइन्स को छिपाने के लिए बोटॉक्स सर्जरी का सहारा लेती हैं। बोटॉक्स सर्जरी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को छिपाने का काम करती हैं लेकिन हाल ही में बेबी बोटॉक्स भी भारत में काफी ट्रैंड कर रहा है।

 

बेबी बोटॉक्स होम्योपैथी का एक रूप है, जिसका इन्वेंशन विदेशियों ने किया है। इससे त्वचा को नमी मिलती है, जिससे झुर्रियां तो खत्म होती ही है साथ ही आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं, बेबी बोटॉक्स फाइन्स लाइन्स से भी छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है।


नहीं होता कोई साइड इफेक्ट

खास बात तो यह है कि किसी भी तरह का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता। बोटॉक्स सर्जरी करवाने के बाद स्किन पर Pesky Pores ओपन हो जाते हैं लेकिन बेबी बोटॉक्स सर्जरी से ऐसा कुछ भी नहीं होता। हालांकि यह कुछ समय बाद यह पोर्स खुद ब खुद गायब भी हो जाते हैं। बेबी बोटॉक्स, बोटोक्स की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही इससे आपको अननेचुरल दिखने की भी चिंता नहीं होगी।

असल में क्या है बेबी बोटॉक्स?

बेबी बोटॉक्स, बोटुलिनम विष से प्राप्त होता है जो मांसपेशियों को कमजोर बनाता है। जब आप इसे स्थानीय रूप से एक मांसपेशी में इंजेक्ट करते हैं तो वो बढ़ना बंद हो जाती है। इससे स्माइल व माथे की झुर्रियां दिखनी बंद होती है। बोटॉक्स का इस्तेमाल दशकों से होता आ रहा है जो पूरी तरह से सुरक्षित है। मगर, बेबी बोटोक्स या मेसोकोलोन बोटॉक्स का एक नया तरीका है, जो बहुत शक्तिशाली है।

कैसे काम करता है बेबी बोटॉक्स?

इसे इंजेक्शन के जरिए मांसपेशियों में डाला जाता है, जो उन्हें कमजोर बनाकर बढ़ने से रोकता है। साथ ही में यह पसीने की ग्रंथियों को नियंत्रित करती हैं, जिससे रोमछिद्र प्रभावित होते हैं। जब आप इसे आंखों या मुंह के आसपास छोटी रेखाओं में इंजेक्ट करते हैं तो यह उन्हें स्वाभाविक रूप से मिटा देता है।

क्या यह पूरे चेहरे पर किया जा सकता है?

बेबी बोटॉक्स को पूरे चेहरे की कई बिंदुओं पर इंजेक्ट किया जाता है। इसकी नतीजा यह होगा कि स्किन टाइट, फ्रेश दिखेगी और पोर्स व फाइन्स लाइस भी गायब हो जाएंगे।

कितने टाइम तक रहता है?

बेबी बोटॉक्स 3 महीने तक रहता है, जिसके बाद दोबारा इंजेक्शन लगवाना पड़ता है। जबकि बोटॉक्स सर्जरी हर चार से 6 माह में लेना पड़ता है। बता दें कि ट्रीटमेंट लेने के 7 से 10 दिनों के बाद इसका रिजल्ट दिखना शुरू होता है।

किन लोगों को करवाना चाहिए यह ट्रीटमेंट?

झुर्रियां, बड़े ओपन पोर्स, पिग्मेटेंशन, फाइन लाइस व पतले होंठों को मोटा दिखानी चाहती हैं तो आप आप बेबी बोटॉक्स का सहारा ले सकती हैं। लेकिन अगर आप प्रेगनेंट है या किसी स्किन प्रॉब्लम से जूझ रही हैं तो इस सर्जरी से दूर रहें।

Content Writer

Anjali Rajput