आइंस्टीन से भी तेज Adhara का दिमाग, 8 साल की उम्र में पूरा किया हाई स्कूल

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 09:56 AM (IST)

एक ऐसी लड़की जिसने दुनिया के सबसे तेज दिमाग वाले अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ दिया। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक, 8 साल की मैक्सिकन लड़की अधारा परेज का जब आईक्यू लेवल टेस्ट किया गया, तो उसका आईक्यू 162 रहा।

एनबीसी सैन डिएगो के अनुसार, यह लड़की दुनिया को बदलने के साथ एक अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना भी देख रही है। बता दें कि अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग का अनुमानित आईक्यू 160 था, और इस लड़की 162 है।  बता दें कि अधारा परेज  मेक्सिको में Tlahuac की झुग्गियों में रहती है और जब वह सिर्फ 3 साल की थी, तब उसे Asperger's syndrome का पता चला था।

इसलिए, मैं नहीं चाहती कि मेरी बेटी को तकलीफ हो
अधारा की मां नेल्ली सांचेज ने बताया कि मैंने देखा कि वह अपने दोस्तों के साथ एक छोटे से घर में खेल रही थी और उन्होंने उसे बंद कर दिया था और फिर वे उसे ‘Oddball, weirdo!’ नाम से बुलाने लगे जिसके बाद उन्होंने छोटे से घर पर मारना शुरू कर दिया , इसलिए, मैं नहीं चाहती कि मेरी बेटी को तकलीफ हो, उसकी मां ने कहा कि अधारा डिप्रेशन में चली गई और स्कूल नहीं जाना चाहती थी। 

 प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल सिर्फ 8 साल की उम्र में पूरा किया
इसके बाद, सांचेज ने अधारा को इलाज के लिए साइकोलॉजी के पास ले गई  जहां उन्होंने उसे टैलेंट केयर सेंटर जाने की सलाह दी,  वहीं पर अधारा का हाई आईक्यू पहचाना गया। वोग मेक्सिको ने बताया कि अधारा ने अपना प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल सिर्फ 8 साल की उम्र में पूरा किया।

इसेक अलावा उसके पास दो ऑनलाइन डिग्री भी है अपने अनुभवों के बारे में एक किताब भी लिखी जिसका शीर्षक था 'डोंट गिव अप'।  उसने मेक्सिको की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाई है। इतना ही नहीं यब बच्ची अमेरिका के एरिजोना विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में है और  खगोल भौतिकी का पता लगाना चाहती है।

Content Writer

Anu Malhotra