अफगानी महिला ने प्लेन में ही दिया बच्ची को जन्म, कॉल साइन पर रखा नाम

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 04:06 PM (IST)

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के स्थानीय लोग अब अपना देश छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं बता दें कि अब तक लाखों लोग अपना घर छोड़ अन्य देशों में शरण ले चुके हैं। इसी बीच एक दिलचस्प किस्सा सामने आया है। दरअसल,  अफगानिस्तान से लोगों को अमेरिका ले जा रहे सी-17 सैन्य विमान में अचानक एक अफगान बच्ची का जन्म हुआ वहीं  बच्ची के माता-पिता ने उसका नाम विमान के कॉल साइन के नाम पर ‘रीच’ रख दिया है। बता दें कि विमान संख्या के साथ कॉल संकेत हवाई यातायात कर्मियों और रेडियो वॉयस संचार के लिए विमान की पहचान होता है।


 

विमान के कॉल पर ही रखा बच्ची का नाम
अमेरिकी यूरोपीय कमान के चीफ ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि अधिकारियों ने बच्ची की मां और पिता से बात की।जनरल टोड वोल्टर्स ने बताया कि माता-पिता ने उसका नाम रीच रखा है क्योंकि विमान का कॉल संकेत रीच 828 है। उसका जन्म शनिवार को हुआ और 86वें मेडिकल ग्रुप मेंबर्स ने प्रसव में मदद की। इस विमान ने काबुल से जर्मनी के रमस्टीन वायु सेना अड्डे के लिए उड़ान भरी थी।

महिला के लो ब्लड प्रेशर होने पर पायलट विमान को और ऊंचाई पर ले गया 
यूरोपीय कमान ने बताया कि बच्ची की मां को उड़ान के दौरान प्रसव पीड़ा हुई थी इस दौरान उनका ब्लड प्रेशर भी लो था जिस वजह से उसकी हालत बिगड़ गई और विमान में हवा का दबाव बढ़ाने के लिए पायलट विमान को ऊंचाई पर ले गया जिससे मां की हालत स्थिर हुई और सेना के चिकित्सा कर्मियों ने सुरक्षित विमान में महिला का प्रसव कराया।


 

अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरी तरह से कब्जा 
बता दें कि 15 अगस्त के दिन से ही अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरी तरह से कब्जा हो गया है जिससे वहां की स्थिति दिनों-दिन बदतर होती जा रही है। तालिबानियों से बचने के लिए वहां के लोग अन्य देशों में भाग रहे हैं।  वहीं, काबुल एयरपोर्ट को नियंत्रण में रखने वाली अमेरिकी सेना लगातार लोगों को देश छोड़कर भागने में लोगों की मदद कर रही है। अब तक लाखों अफगानी लोग अपना मुल्क छोड़ चुके है। 

Content Writer

Anu Malhotra