Vastu Tips for Home: जीवन काे नर्क बना देंगे घर के सामने लगे ये पौधे  ,  हटा दें तुरंत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 03:56 PM (IST)

नारी डेस्क: वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और इन्‍हें पॉजिटिव एनर्जी का स्रोत माना जाता है। कहते हैं कि घर में कुछ विशेष पेड़ पौधों को लगाने से सकारात्‍मक ऊर्जा आती है।  कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जो घर के लिए शुभ माने जाते हैं, जबकि कुछ पेड़ों को अशुभ कहा गया है। घर के सामने कौन सा पेड़ शुभ है और कौन सा अशुभ, इसका विवरण नीचे दिया गया है। 

PunjabKesari

शुभ पेड़ 

तुलसी का पौधा

तुलसी को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पौधा माना जाता है। इसे घर के सामने या आंगन में लगाने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है। तुलसी माता का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है।

आंवला का पेड़


आंवला को बहुत शुभ माना गया है। इसे घर के सामने लगाने से परिवार में धन, स्वास्थ्य और समृद्धि बनी रहती है। आंवला का पेड़ भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे धार्मिक रूप से भी महत्व दिया गया है।

नीम का पेड़

 नीम का पेड़ स्वास्थ्य के लिए तो लाभकारी होता ही है, साथ ही यह सकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करता है। नीम का पेड़ घर के आसपास या सामने लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है और परिवार के सदस्यों की सेहत बेहतर रहती है।

आम का पेड़

आम का पेड़ फलदायी होता है और इसे शुभ माना जाता है। आम के पेड़ को घर के आसपास लगाने से समृद्धि और अच्छा भाग्य आता है। आम के पेड़ का धार्मिक महत्व भी है, क्योंकि इसके पत्तों का उपयोग पूजा और धार्मिक कार्यों में किया जाता है।

अशोक का पेड़

अशोक का पेड़ घर के सामने या बगीचे में लगाने से तनाव और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इसे सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है। इस पेड़ का नाम ही "अशोक" यानी "शोक रहित" होता है, जो खुशहाली और आनंद का प्रतीक है।

PunjabKesari

अशुभ पेड़

बबूल का पेड़

बबूल के पेड़ को घर के सामने लगाना अशुभ माना जाता है। यह नकारात्मक ऊर्जा और अशांति को बढ़ाता है। ऐसा कहा जाता है कि बबूल के पेड़ के कांटे परिवार के सदस्यों के जीवन में बाधाएं और मुश्किलें ला सकते हैं।

पलाश का पेड़

पलाश का पेड़ भी वास्तु के अनुसार घर के सामने लगाने के लिए शुभ नहीं माना जाता। इसे लगाने से घर में तनाव और विवाद हो सकते हैं। 

इमली का पेड़

इमली के पेड़ को घर के सामने या पास में लगाना अशुभ माना जाता है। इसे नकारात्मकता और दुख का प्रतीक माना गया है। इमली का पेड़ घर में तनाव और बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

कांटेदार पेड़

वास्तु के अनुसार, किसी भी प्रकार के कांटेदार पेड़ (जैसे कि कैक्टस) को घर के सामने लगाना अशुभ माना जाता है। यह घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और पारिवारिक जीवन में बाधाएं उत्पन्न करता है।

कपूर का पेड़

कपूर के पेड़ को भी अशुभ माना गया है। इसे घर के पास या सामने लगाने से आर्थिक समस्याएं और धन की कमी हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static