पाना चाहते हो तरक्की तो घर के मंदिर से तुरंत हटा दें ये चीजें

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 06:42 PM (IST)

पूजा-पाठ करने के लिए हर किसी ने अपने घर पर मंदिर बनवाया होता है। मान्यता है कि रोजाना पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आने के साथ तरक्की के रास्ते खुलते हैं। मगर पूजा स्थल में कुछ चीजों रखने व पूजा दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए। इससे घर में नेगेटिविटी बढ़ने के साथ परेशानियों को न्योता मिलता है। वहीं तरक्की के रास्ते में भी बांधा आने लगती है। ऐसे में वास्तु व ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इन चीजों मंदिर से तुरंत हटा देने में ही भलाई है। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

ना हो खंडित मूर्तियां

घर के मंदिर में भूल से भी खंडित मूर्तियां व कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके पूजा स्थल में ये है तो उन्हें तुरंत बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

PunjabKesari

अंगूठे के आकार से बड़ा ना हो शिवलिंग

वैसे तो शिवलिंग मंदिर में होता है। मगर आप घर पर भी शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो ध्यान रखें यह अंगूठे के आकार से बड़ा न हो। 

कभी ना रखें 2 शंख 

घर के मंदिर में शंख रखना व इसका बजाना शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होने के साथ सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। मगर इसे हमेशा 1 ही रखना चाहिए। इसे एक से अधिक रखना अशुभ माना जाता है। वहीं भगवान गणपति की की प्रतिमा भी 2 से अधिक रखने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari

ऐसे फोटो रखने से बचें

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार, घर के मंद‍िर में मृतकों की फोटो व तस्वीरें लगाने से बचना चाहिए। साथ ही इसके पूजा दौरान इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि दीपक बुझे ना। पूजा करते वक्त दीपक बुझना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि इससे पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है। इसके अलावा मंदिर में व इसके आसपास जूते-चप्‍पल पहनकर कभी भी न जाएं।

गलती से भी ना रखें ऐसा सामान 

ज्‍योत‍िष व वास्तुशास्‍त्र के अनुसार मंद‍िर में कोई भारी वस्‍तु या कबाड़ रखने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही हमेशा फूल या माला को धोकर ही भगवान जी को चढ़ाएं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static