इन होममेड पैक से पाएं गोरी और बेदाग त्वचा

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 05:14 PM (IST)

चेहरे की खुबसूरत बढ़ाने और स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप कई तरह के तरीके इस्तेमाल करती है। मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स लगाने पर भी आपको न तो गोरी त्वचा मिलता है और न ही स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा। ऐसे में हम आपके लिए नानी मां के तरीकों से बने ऐसे उबटन लाए है जिसे लगाने से स्किन प्रॉब्लम से छुटकारे के साथ-साथ निखरी हुई त्वचा भी मिल जाएगी। तो आइए जानते है इन घरेलू उबटन के बारे में।

 

1. नींबू
रोजाना पानी में नींबू मिलाकर नहाने से आपको कुछ ही महिनों में त्वचा का रंग निखरने लगता है। इसके अलावा नींबू के रस को चेहरे पर लगाने से आपको दाग-धब्बे से भी छुटकारा मिल जाएगा।

2. हल्दी
निखरी और गोरी त्वचा पाने के लिए हल्दी में बेसन या आटा मिला कर लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर भी लगा सकते है। इसे लगाने करे 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. हनी आल्मड स्क्रब
रात को 10-15 बादाम को भिगो दे और सुबह उठकर इसे छील कर इसका पेस्ट बना लें। इसमें शहद मिला कर आप इसे नेचुरल स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

4. चंदन
चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिला कर लगाने से आपको एलर्जी और पिंपल की समस्यां से छुटकारा मिल जाता है। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

5. चिरौंजी
चिरौंजी, मजीठ और हल्दी पाउडर में थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिला कर गाढ़ा-गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और बांहों पर एक घंटे तक लगा लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाने से आपका चेहरे का रंग निखर जाएगा।

6. मसूर दाल
इस दाल को भिगोने के बाद इसे अच्छी तरह पीसकर नीबू का रस और कच्चा दूध मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर अच्छी तरह से सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Punjab Kesari