माथे में पड़ी झुर्रियों से यूं आसानी से पाएं छुटकारा

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 10:36 AM (IST)

आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल, घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी को निभाते हुए चेहरा बेजान हो जाता है और झुर्रियां आने लगती है, खासतौर पर माथे पर आई झुर्रियां चेहरे की ब्यूटी को खराब ही नहीं करती है बल्कि आपको उम्र से बड़ा भी दिखाने लगती है। हालांकि इसका मुख्य कारण चिंता. थकान जंक फूड और बॉडी को पौष्टिक तत्व न मिलना होता है। यदि आप चाहे तो कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने माथे की झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं।

करें चेहरे की मसाज

माथे की झुर्रियां कम करने के लिए अपने चेहरे की रूटीन में मसाज करें। चेहरे की मसाज आपको तनाव से राहत तो देती है, साथ ही चेहरे को सॉ़फ्ट बना कर ब्लड फ्लो को भी बढ़ाती है। यह डेड सैल्स को भी हटाती है, जिससे कुछ ही दिनों में आपके माथे से झुर्रियां दूर होने लगती हैं।

हाइड्रेट रखें अपनी बॉडी को

चेहरे पर ग्लो तभी आ पाता है जब आपकी बॉडी अच्छे से हाइड्रेट हो। अतः अपने माथे की झुर्रियों को कम करने के लिए भी बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें तथा इसके लिए रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करता है

रूटीन में करें योग

आपके चेहरे के भाव कैसे रहते हैं, यह भी झुर्रियों का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। अतः इससे निजात पाने के लिए अपनी रूटीन में फेस योगा को शामिल करें। इससे न केवल आप  नकारात्मक प्रभावों को कम कर पाएंगी, बल्कि चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोक कर अपने चेहरे को जवां भी बनाए रख सकती हैं।

सनस्क्रीन इस्तेमाल करना जरूरी

सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें भी स्किन में झुर्रियां लाने का एक कारण होती हैं, अतः अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा कर रखें और जब भी बाहर जाएं तो डर्मटालॉजिस्ट की सलाह से बताई गई सनस्क्रीन को जरूर यूज करें। यदि आप इसका रोजाना इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी झुर्रियां कम और देर से पड़ती है। इसके साथ ही सन टैन से बचाव होने के कारण आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहती है।

हैल्दी डाइट लें

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। इसीलिए हैल्दी डाइट जैसे कि ताजे फलों का जूस, हरी सब्जियां, दाले, साबूत अनाज आदि को अपनी रूटीन में शामिल करें। यह डेड स्किन सैल्स को रिमूव कर न। स्किन सैल्स को बनाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट की आपूर्ति भी करती है।

Content Writer

Sunita Rajput