बिना सर्जरी के यूं पाएं अनचाहे तिल से छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 11:55 AM (IST)

तिल को एक ब्‍यूटी स्‍पॉट के नजरिए से देखा जाता है, एक-दो से ज्यादा तिल या मस्से पर्सनैलिटी बिगाड़ देते हैं। यह आनुवंशिक या सन डैमेज की वजह से हो सकते हैं। ऐसे में अनचाहे तिल से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां लेजर सर्जरी का सहारा लेती हैं। मगर, आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इनकी छुट्टी कर सकती हैं, वो भी बिना किसी दर्द और साइड इफेक्ट के।

​कैस्‍टर ऑयल

1 टेबलस्पून कैस्‍टर ऑयल में 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर तिल पर अप्‍लाई करें और इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे धो लें। एक महीने लगातार ऐसा करने से तिल झड़ जाएंगे।

​अनानास का रस

अनानास के रस में समुद्री नमक मिक्स करें। अब मिश्रण को तिल के ऊपर लगाकर 15 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। लगातार एक हफ्ता ऐसा करने से अनचाहे तिल की समस्या दूर हो जाएगी।

​एलोवेरा जेल

तिल को पहले साफ करें और उस पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगाएं। फिर तिल पर टेप लगाकर उस एरिया को कवर करें। इसे दो घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें। लगातार ऐसा करने से भी तिल निकल जाएंगे।

​सेब का सिरका

एक कॉटन पैड में थोड़ा सा सेब का सिरका डालकर तिल को साफ करें। फिर इसे तिल पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा कम से कम 2 हफ्ते तक करें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

​लहसुन का पेस्ट

दो लहसुन की कलियां लेकर पेस्ट बनाएं और फिर उसे तिल पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो तिल के ऊपर एक चिपकने वाली पट्टी लगाकर रातभर छोड़ दें। ऐसा 1 हफ्ते तक तकने से आपको जल्द ही रिजल्‍ट मिल जाएगा।

Content Writer

Anjali Rajput