सर्दियों में पीठ की RASHES का इन घरेलु नुस्खों से करें इलाज

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 02:47 PM (IST)

जैसे - जैसे मौसम में बदलाव आ रहा है और ठंड बढ़ रही है वैसे उसका सबसे पहला असर आपकी स्किन पर देखने को मिलता है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का बेहद ही खास तरीके से ख्याल रखना चाहिए। अगर इन पर ध्यान नहीं दिया जाए तो खुजली और ड्राइनेस की समस्या आम होने लगती है, जिसकी वजह से हमारी पीठ रैशेस का शिकार हो जाती है। 

ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल 

ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल का इस्तेमाल कर आप पीठ की ड्राइनेस की समस्या से निजात पा सकते हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा जेल और गुलाब जल दोनों में ही मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपकी स्किन को कोमल बनाने का काम करती है। इसे लगाने के लिए आप नहाने के बाद दोनों को मिलाकर अपने पीठ में मसाज करें। आपको धीरे धीरे इसका रिजल्ट नजर आने लगेगा।

शहद

शहद और देसी घी को भी आप मिलाकर पीठ की ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं।पीठ की ड्राइनेस को दूर करने के लिए शहद और देसी घी को पहले मिला लें। दोनों को मिलाकर अपनी पीठ की अच्छे से 5 मिनट तक मसाज करें। अब आप हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। धीरे-धीरे आपकी पीठ की ड्राइनेस की समस्या दूर होने लगेगी।

जैतून का तेल 

जैतून का तेल स्वस्थ मोनोसंसैचुरेटेड फैट, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लैमरेटरी का भरपूर स्रोत है। यदि आप सर्दियों के मौसम में शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करते हैं तो यह स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

 

दूध 

दूध और विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाकर आप सर्दियों में पीठ की ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों चीजों को मिला लें और पीठ की अच्छे से मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से नहाएं, रेगुलर इस चीज की मालिश करने से आपी पीठ मुलायम और निखरी बनी रहेगी।

Content Writer

Vandana