Health Advice: इम्यूनिटी बूस्टर के लिए खा ली ये 7 चीजे तो नहीं डरने की जरुरत

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2020 - 10:45 AM (IST)

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया इस समय बुरे दौर से गुजर रही है। सेहत और आर्थिक मार एक साथ पड़ रही है । ऐसे में सबसे जरूरी है अपनी सेहत का ध्यान रखना क्योंकि कहते हैं ना जान है तो जहान है ...घबराने की बजाए अगर हम डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लें जो आपको इस वायरस से तो क्या हर तरह की रोग से लड़ने की ताक्त देते हैं तो आप यकीनन जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे क्योंकि जो 5 चीजें आज हम आपको बताने वाले हैं वो हैं इम्यून बूस्टर।

चलिए तो बताते हैं आपको वो 7 चीजें इम्यूनिटी को करेंगी बूस्ट...

संतरे का रस

संतरे के रस में विटामिन सी होता है, जो कोशिकाओं की रक्षा और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। 1 गिलास संतरे के जूस में 100% विटामिन सी होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।

अनार

सर्दियों में अनाक सेवन बेहद फायदेनंद होता है। एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-वायरल गुणों के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है। इसका सेवन ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ फ्लू, बुखार, वायरस फीवर, सर्दी-खांसी से भी बचाव रखता है।

क्रैनबेरी

विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स से भरपूर क्रैनबेरी भी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाती है। क्रेनबेरी जूस में पाए जाने वाले घटक शरीर को संक्रमण से मदद करते हैं।

शकरकंद

शकरकंद में एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। चूंकि विटामिन ए का निम्न स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा हुआ है इसलिए इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

कद्दू

कद्दू में बीटा कैरोटीन होता है, दो आंखों के साथ इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसमें ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो विटामिन ए में बदलकर इम्यूनिटी बढ़ाता है।

अंगूर

अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पॉलीफेनोल होते हैं, जो हमारे कोशिकाओं के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा सकारात्मक असर डालते हैं। साथ ही अंगूर एक हाइड्रेटिंग भोजन है, जिसमें 80% से अधिक पानी होता है।

Content Writer

Anjali Rajput