नानी मां के नुस्खों से दूर करें बालों का टूटना और झड़ना

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 10:58 AM (IST)

जब भी सुंदर दिखऩे की बात आती है तो चेहरे के साथ-साथ बालों को भी पूरी एहमियत दी जाती है। आजकल बहुत सी महिलाएं बालों को काला, घना बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर जाने-अनजाने कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से बालों को कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। कई बार अच्छी डाइट या फिर बालों की सही ढंग से केयर न करने की वजह से भी बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप भी इन में से किसी कारणवश बालों के टूटने-झड़ने का सामना कर रही हैं, तो आज हम आपको बताएंगे बालों की हर समस्या से बचने का आसान और पुरातन तरीका...

कोकोनट ऑयल और केला

जैसी कि आप जानते हैं बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन की खास जरुरत होती है। केले में मौजूद प्रोटीन और कोकोनट ऑयल में मौजूद विटामिन K और E बालों को जड़ से मजबूत बनाने का काम करते हैं। कोकोनट ऑयल और केले का मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में आधे केले को अच्छी तरह मैश कर लें, फिर उसमें बालों के अनुसार गरी का तेल मिलाएं। इस पैक को बालों में 1 घंटे के लिए कम से कम जरुर लगाएं। उसके बाद किसी आर्युवेदिक शैंपू के साथ बाल अच्छी तरह वॉश कर लें। बाल धोने के बाद भी थोड़ा सा कोकोनट ऑयल बालों में जरुर लगाएं, इससे आपके बाल रुखे और बेजान नहीं होंगे। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार जरुर करें।

दही और अंडा

बालों के लिए प्रोटीन का दूसरा बेहतरीन स्त्रोत है अंडा। एक अंडे को अच्छ तरह बीट करें उसमें 2 टेबलस्पून दही मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा आप चाहें तो हफ्ते में दो बार भी कर सकती हैं। अंडा लगाने से बाल नेचुरल तरीके से शाइन करेंगे, इनकी ग्रोथ अच्छे से होगी और बाल शाइनी भी होंगे।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी एक तरह की औषधीय मिट्टी है। चेहरे के साथ-साथ यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। 4 से 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल मिलाकर लगाने से बालों की हर तरह की समस्या दूर होती है। जैसे कि बालों में डैंड्रफ, हल्के बाल और ड्राई स्कैलप जैसी समस्याएं दूर होती है। कोशिश करें इस पैक का इस्तेमाल गर्मियों में करें। मुल्तानी मिट्टी की तासीर थोड़ी ठंडी होती है, जिस वजह से यह सर्दियों में सर्दी-जुकाम की वजह बन सकती है।

-इन सबके अलावा यदि आप रुटीन में कोकोनट ऑयल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इससे आपके बालों में डैड्रफ की समस्या नहीं होगी। 
-आप चाहें तो बालों में अकेला दही भी लगा सकती हैं। 
-ऐलोवेरा जेल भी बालों के लिए फायदेमंद है।
-कभी-कभार सरसों के तेल से भी बालों की मसाज करना फायदा पहुंचाती है।
-जैतून का तेल बालों को घना और सुंदर बनाता है।

तो ये थे बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के आम घरेलू नुस्खे। 
 

Content Writer

Harpreet