Skin Care: इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में दूर भगाएं गर्दन का कालापन

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 01:26 PM (IST)

हम खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे का कुछ खास ही ध्यान रखते हैं लेकिन गर्दन को नजरअंदाज कर देते हैं।  गर्दन पर ध्यान ना देने के कारण यहां गंदगी जमा होने लगती है और गर्दन की त्वचा का रंग भी काला पड़ने लगता है।  इसीलिए सिर्फ चेहरा ही नहीं  गर्दन को भी खूबसूरत और साफ रखना बहुत जरूरी होता है। ताे चलिए आज आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को सिर्फ 20 मिनट में साफ और गोरा कर सकती हैं। 


टमाटर

टमाटर सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे गुण होते है जो आसानी से त्वचा की गंदगी साफ कर देता है। 


नींबू


आधा चम्मच नींबू के रस में गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी  गर्दन में जमी गंदगी हट जाती है। रात को इसे लगाकर सुबह पानी से साफ कर लें लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

एलोवेरा

एलोवेरा आपके फेस के साथ- साथ गर्दन और कोहनी के कालेपन दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन को मुलायम और हाइड्रेड करता है जिससे गर्दन में जमी गंदगी आसान से  साफ हो जाती है। 


शहद  
शहद और नींबू रस मिलाकर लगाने से भी गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है। 2 चम्मच नींबू का रस और शहद को मिलाकर आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगा लें।  धोते समय गर्दन की मसाज करें, जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी। 


खीरा

खीरे को कद्दूकस कर उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसको 10 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं। साफ करते ही आपको गर्दन में फर्क दिखने लगेगा। 


दही 

दही का इस्तेमाल भी रंग निखारने के लिए किया जाता है। दही का 1 बड़ा चम्मच और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करने के बाद असर साफ नजर आएगा। 
 

Content Writer

vasudha