फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 04:20 PM (IST)

महिलाएं अपने चेहरे का खास ख्याल रखती हैं। स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए एक से एक महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से गुरेज नहीं करतीं। घरेलू उपाय अपनाने में भी वह पीछे नहीं रहतीं लेकिन चेहरे की सुंदरता का ध्यान देते-देते वह पैरों की देख-रेख करना भूल जाती हैं। इस लापरवाही के कारण ज्यादातर महिलाएं फटी एड़ियों की समस्या से परेशान रहती हैं। चेहरे के साथ पैरों का ख्याल रखना भी जरूरी है। यहां फटी एड़ियों को ठीक करने से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं—

लगाएं नारियल तेल

फटी एड़ियों को दूर करने में नारियल तेल काफी कारगर है। रात में सोने से पहले एक बड़े चम्मच नारियल का तेल फटी एड़ियों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। सर्दियों का मौसम है, ऐसे में आप नारियल तेल को थोड़ा गर्म करके भी लगा सकती हैं। मसाज के बाद पैरों में मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह उठने के बाद पैरों को साफ पानी से धो लें। लगातार 10 दिन ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाएगा।

लगाएं केले का लेप

आप केले से भी फटी एड़ियों को ठीक कर सकती हैं। एक पका केला लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें। इसे अपनी एड़ियों पर लगाएं। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, फिर पैर धो लें। फटी एड़ियां ठीक करने का यह आसान नुस्खा है।

नीम और हल्दी

नीम और हल्दी की मदद से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। नीम के पत्तों में एंटी फंगल गुण पाया जाता है जो फटी एड़ियों की समस्या को दूर करता है। थोड़ी सी नीम की पत्तियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसमें हल्दी पाऊडर को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को एक डिब्बे में रख लें और रोजाना अपनी एड़ियों पर लगाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन

एक बड़े भगोने या बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक, 2 चम्मच ग्लिसरीन , 8 से 10 बूंद नींबू का रस और 2 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें। इस पानी में 15-20 मिनट तक अपने पैरों को भिगोए रखें। इसके बाद फुट स्क्रबर से एड़ी को स्क्रब करें और पानी से धो लें। पैरों को साफ तौलिए से सुखाएं। इसके बाद एक चम्मच ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसे एड़ियों पर लगाएं और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह पैरों को धो लें।

News Editor

Shiwani Singh