Holidays में बच्चों को मस्ती के साथ इस तरह करवाएं पढ़ाई

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 11:27 AM (IST)

बच्चों को गर्मियों की छुट्टियां होने ही वाली है। इस बढ़ती गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है और इस हॉलिडे में बच्चे तो खुश हो जाते हैं लेकिन पेरेंट्स इस बात को लेकर अक्सर परेशान हो जाते हैं कि बच्चों को घर पर कैसे पढ़ाया जाए। अगर इस दौरान अगर पढ़ाई को लेकर अनदेखा कर दिया जाए तो इससे बाद सेलेब्स कवर करने में बच्चों के परेशानी होती है। ऐसे में कुछ ट्रिक्स ऐसे हैं जिससे सारा दिन बच्चों के पीछे भी नहीं भागना पड़ेगा और वह स्कूल का काम भी कर लेंगे। 


1. सबसे पहले यह काम करें कि बच्चे को होमवर्क का शेड्यूल बनाएं। इसके बाद इसे अलग-अलग हिस्सों में बांट लें। ताकि बच्चे एक ही तरह का विषय पढ़ने से बोर न हो जाएं। 

 

2. होमवर्क के साथ-साथ बच्चे की मस्ती का भी ख्याल रखें। शाम को बच्चे को खेलने के लिए गार्डन में ले जाएं। कभी-कभी स्पैशल नाश्ता, डिनर और कभी पिकनिक पर ले जाएं। 

 

3. सारा काम एक ही बार में ले कर न बैठ जाएं।  एक-एक करके बच्चे को होमवर्क करवाएं, एक काम खत्म हो जाने के बाद दूसरा काम शुरू करें।

 

4. बच्चों पर होमवर्क के लिए दबाव न बनाएं, इससे वह बोर हो जाएंगे। पढ़ाई के साथ बीच-बीच में बच्चे के साथ खेलें। इससे वह एक्टिव रहेंगे। 

 

5. होमवर्क करने के लिए बच्चो की खुद भी मदद करें। इससे आपके साथ बच्चे की बॉडिंग अच्छी बनी रहेगी। 

Punjab Kesari