Beauty: आलू दिलाएगा आपको Glow से भरी स्किन, यूं करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 07:53 PM (IST)

आलू की सब्जी तो आपने बहुत खाई होंगी। सब्जियों का राजा आलू आयरन, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन से भऱपूर होता है, लेकिन आप चाहें तो इससे फेस पैक भी बना सकती हैं। आलू का इस्तेमाल स्किन के के दाग-धब्बे हटाने और आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। कच्‍चे आलू का रस आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिये जाना जाता है। यह स्किन के खुले पोर्स को बंद करता है जिससे स्किन टाइट रहती है और झुर्रियां देर से पड़ती है। यह स्किन के लिए फायदेमंद तो होता ही है, साथ-ही-साथ इसे बनाना भी आसान होता है। चलिए, आज आपको इसके इस्तेमाल के ऐसे तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप स्किन को टाइट रखने के साथ-साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ा सकती है।

 

आलू और दही

एक बड़ा चम्मच आलू का पेस्ट तैयार करें। इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। तैयार हुए पेस्ट को करीब आधे धंटे के लिए रख दें। अब चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं। यह आपकी स्किन को तरोताजा कर स्किन को टाइट करने में भी मदद करता है।

आलू और अंडे

आलू और अंडे के फेस पैक को लगाने से आपके चेहरे के पोर्स टाइट होते हैं। आधे आलू का रस लेकर, इसमें एक अंडे की सफेदी मिक्‍स कर लें। दोनों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट के बाद इसे अच्‍छे से धो लें। 

 

आलू और हल्दी

आलू और हल्‍दी के फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से स्किन की टोन और रंग लाइट हो जाती है। आधे आलू को कद्दूकस करके इसमें एक चुटकी कॉस्‍मेटिक हल्‍दी मिला लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और आधे घंटे के बाद इसे साफ कर लें।

आलू और मुल्तानी मिट्टी

यह फेस पैक स्किन की ग्लो को बढ़ाता है, साथ ही यह दाग-धब्बों और सूजन को कम करने में भी मददगार है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप बिना छीले आधे आलू का पेस्‍ट बना लें। इसमें 3 से 4 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 30 मिनट के बाद इसे धो लें। इस फेस पैक को कुछ दिन लगाने से आप पायेंगे ग्‍लोइंग स्किन।

 

आलू और दूध

आधे आलू को छिलकर उसका रस निकाल लें और इसमें दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके अपने चेहरे और गर्दन में कॉटन की मदद से लगा लें। फिर 20 मिनट के बाद इसे धो लें। एक हफ्ते में तीन बार करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा। 


 

Content Writer

Vandana