चंदन फेस पैक से पाएं चमकती त्वचा

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 06:02 PM (IST)

चंदन चेहरे से जुड़ी समस्याओं जैसे-दाग-धब्बे, झुर्रियां और झाइयों को दूर करने में असरदार है। चंदन से बने फेस पैक त्वचा को निखारते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। यहां चंदन के फेस पैक बनाने के कुछ घरेलू टिप्स बताए गए हैं-

चंदन और गुलाब जल फेस पैक

हम जब भी बाहर जाते हैं तो चेहरे पर धूल-मिट्टी और गंदगी बैठ जाती है। चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए चंदन और गुलाब जल से बना फेस पैक लगाएं। इसके लिए थोड़े से चंदन के पाऊडर को गुलाब जल के साथ एक कटोरी में मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे साफ पानी से धो लें। आपका चेहरा खिला-खिला और क्लीन नजर आएगा।

बादाम, दूध और चंदन

कील-मुंहासे और झाइयां दूर करने के लिए बादाम, दूध और चंदन का फेस पैक लगाएं। एक कटोरी में बादाम लें, उसे मिक्सी में पीसकर पाऊडर बना लें। उसमें थोड़ा-सा दूध और चंदन पाऊडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें।

चंदन, हल्दी और कर्पूर फेस पैक

मुंहासे से छुटकारा पाना चाहती हैं तो चंदन, हल्दी और कर्पूर का फेस पैक लगाएं। दो चम्मच चंदन पाऊडर, एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच कर्पूर पाऊडर को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पोस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरा साफ कर लें। इसे नियमित लगाएं। कुछ ही दिनों में इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

चंदन, हल्दी और नींबू फेस पैक

चेहरे की रंगत खो गई है तो चंदन, हल्दी और नींबू से बना फेस पैक लगा सकती हैं। इसके लिए थोड़ा-सा हल्दी और चंदन का पाऊडर लें उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर मिक्सचर बना लें। इस मिक्सचर को 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखें। फिर पानी से धो लें।

News Editor

Shiwani Singh