पेट की गैस ने कर रखा है परेशान तो जानें इसके कारण

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 11:44 AM (IST)

पंजाब केसरी(सेहत)- लोग अक्सर कहते हैं कि पेट स्वस्थ हो तो शरीर भी सेहतमंद रहता है। यह बात बिल्कुल ठीक भी है क्योंकि पेट में जरा-सी गड़बड़ी होने पर भूख न लगना,कब्ज और गैस से जुड़ी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। पेट की सबसे बड़ी परेशानी है गैस बनना। पेट की इंफैक्शन,खाना ठीक से न पचना,पाचन क्रिया में गड़बड़ी इसकी वजहें हो सकती हैं। इससे बचने के लिए अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है। जिससे आपका पेट स्वस्थ रहेगा और आपका मूड भी रहेगा हैपी-हैपी।

1. कब्ज
जिन लोगो को कब्ज की परेशानी रहती है, उनके पेट में गैस भी बनती है। कब्ज के कारण शरीर के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलते, जिससे गैस बननी शुरू हो जाती है।

कैसे करें बचाव
कब्ज होने पर पेट से जुडी और भी कई दिक्कतें आनी शुरू हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि शरीर में  पानी की कमी न होने दें। रोजाना 8-10 गिलास पानी और फाइबर वाले फल,सब्जियों का सेवन करें। 
 
2. डेयरी फूड्स
पेट में गैस बनने की परेशानी ज्यादातर अधेड़ उम्र के लोगो को होती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ पाचन क्रिया भी धीमी होनी शुरू हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ खान-पान का परहेज करना भी बहुत जरूरी है। दूध,मक्खन,पनीर के अलावा और भी डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन कम कर दें। इसे पचाने में परेशानी होती है। जिससे पेट में गैस बन सकती है लेकिन दही खाना सेहते के लिए अच्छा होता है। इसस

कैसे करें बचाव
45-50 की उम्र के लोगों को डेयरी फूड्स का सेवन कम करके दही को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

3. बैक्टिरिया
पेट में गैस बनने की वजह बैक्टिरिया भी हो सकती है। खराब बैक्टिरिया भोजन पचाने में परेशानी पैदा करते हैं। जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी होनी शुरु हो जाती है और पेट में गैस बनने लगती है। 

कैसे करें बचाव
बासी खाना,पेट में गैस बनाने वाले भोजन जैसे प्याज,लहसुन,बीन्स और साबुत दालें खाने से परहेज करें। इस परेशानी में डॉक्टरी सलाद जरूर लें और साथ ही परहेज भी करते रहें। 

4.दवाइयां
जो लोग बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं, उनको भी पेट से जुड़ी परेशानियां आने लगती है। इस दवाइयों से पेट के अच्छे बैक्टिरियां खत्म हो जाते हैं जिससे खाना पचाने में परेशानी होनी शुरू हो जाती है। 

कैसे करें बचाव
सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियों जैसे गठिया और डायबिटीज की दवाइयों से पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

5. खाना जल्दी में खाना
कुछ लोग खाना खाने में जल्दी करते हैं। अच्छी तरह से खाना न चबाने से भी पेट सी जुड़ी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। 

कैसे करें बचाव
खाना खाते वक्त जल्दबाजी न करें। अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाना खाएं। इससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। 
 

Punjab Kesari