दुनिया की भीड़-भाड़ से दूर वीकेंड के लिए बेस्ट है गैंगटॉक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 04:23 PM (IST)

घूमने-फिरने के शौकिन लोग अक्सर शांत के साथ खूबसूरत जगहों की तलाश में रहते है। आज हम आपको ऐसी ही खूबसूरत जगहें के बारे में बताने जा रहे है। अपनी सफाई के लिए दुनियाभर में मशहूर सिक्किम के गैंगटॉक में हर साल कई टूरिस्ट आते है लेकिन सफाई के साथ-साथ यहां पर कुछ और चीजें भी बहुत मशहूर है। आइए जानते है इसके बारे में कुछ और बातें।

यहां पर आप कई सौ साल पुरानी विश्वप्रसिद्ध मोनेस्ट्रीज है। यहां पर बौद्ध धर्म सीखने का सबसे बड़ा सेंटर भी मौजूद है। जिसे देखने और यहां से शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। इसके अलावा यहां पर आप हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में आप जंगल जैसा वातवरण महसूस कर सकते है। शांति के साथ-साथ यह जगहें पूरी तरह से पोल्यूशन फ्री है।

पहाड़ो से घिरी इस जगहें का चक्कर लगाने के लिए आप याक की मजेदार सफारी कर सकते है। यहां पर मौजूद नाथुला पासयह से आप चीन को देख सकते है लेकिन यहां जाने के लिए आपको स्पेशल परमिशन लेनी पड़ती है।

यहां पर आप अनूठे शिल्प की मोनिस्ट्री के साथ कई तरह के व्यंजनों का स्वाद भी बेहद अलग है। इसके अलावा आप यहां पर टेस्ट ऑफ तिब्ब्त, चॉपस्टिक्स, रोल हाउस आदि भी देख सकते है। शहर घूमने के साथ ही आप इसके खूबसूरत रास्ते में भी खूब एन्जॉय और मस्ती कर सकते है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari