5 स्टार होटल से कम नहीं है Ganga Vilas क्रूज , टिकट की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 01:57 PM (IST)

देश में शुरु होने जा रहा एक सफर यादगार और भारत की पर्यटन उद्दोग एक शानदार नई यात्रा शुरु करने को तैयार है। वारणसी में गंगा नदी से डिब्रूगढ़ की ब्रह्मपुत्र नदी तक दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाला यह रिवर क्रूज 10 जनवरी से शुरू होगा। दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 2300 किलोमीटर री लंबी दूरी तय करता हुआ बांग्लादेश से होता हुआ डिब्रूगढ़ तक जाएगा। क्रूज को 2018 से प्रोमोट किया जा रहा था और इसे 2020 में लॉन्च किया जाना था। हालांकि कोविड 19 की महामारी के चलते परियाजना में देरी हो गई। बता दें कि 50 दिनों में लग्जरी बोट गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्पुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर सहित भारत में 27 नदियों की यात्रा करते हुए 3200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पश्चिम बंगाल के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा करते हुए एक बयान दिया, ‘यह दुनिया में एक अनूठा क्रूज होगा और भारत में बढ़ते क्रूज पर्यटन का प्रतिबिंब होगा। मैं पश्चिम बंगाल के लोगों से इसका लाभ उठाने का अनुरोध करता हूं।’

PunjabKesari

क्रूज की सुविधा सुन हो जाएंगे शॉक्ड

जहाज पर एक भव्य रेस्तरां, स्पा और सनडेक भी होगा। मेन डेक पर इसके 40 सीटों वाले रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजनों के साथ कुछ बुफे काउंटर हैं। अधिकारियों के अनुसार, ऊपरी डेक की बाहरी सेटिंग में रियल टीक स्टीमर कुर्सियों और कॉफी टेबल के साथ एक बार शामिल है जो यात्रियों को एक तरह का क्रूज अनुभव प्रदान करने के लिए पर्याप्त हैं। जहाज पर 18 सुंदर ढंग से सजाए गए सुइट हैं। इसका निर्माण एक विशिष्ट शैली और एक भविष्यवादी दृष्टिकोण के साथ किया गया था। गंगा विलास पारंपरिक और समकालीन सुविधाओं को न्यूनतम सजावट के साथ रखा गया है, जिसमें नदी पर कई तरह के नेचुरल अनुभवों का साथ मिलेगा। अपार्टमेंट में शांति का अनुभव होगा।

PunjabKesari

गंगा विलास टिकट की कीमत

एक आइडिया के लिए संबंधित कंपनी अंतरा द्वारा बताया गया कि इनक्रेडिबल बनारस (Incredible Banaras) पैकेज का किराया मूल्य ₹ 1,12,000 से शुरू होगा। चार दिवसीय यात्रा वाराणसी और कैथी के बीच होगी। अंतरा लक्जरी रिवर क्रूज के डायरेक्टर सेल्स एंड स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग इंडिया काशिफ सिद्दीकी ने लाइवमिंट से विशेष रूप से बात की है और खुलासा किया है कि क्यों इस ऐतिहासिक क्रूज के टिकट की कीमत के बारे में शायद ही कोई जानकारी है। तथ्य यह है कि स्विस पर्यटकों को अगले कुछ वर्षों के लिए सभी टिकट बेचे जा चुके हैं, जिन्होंने प्रत्येक सुइट के लिए 38 लाख रुपये का भारी भरकम भुगतान किया है। यह ध्यान देने योग्य है कि कीमतें कम से कम 1.5 साल पुरानी हैं क्योंकि यह उस समय से है जब कंपनी ने सौदा बंद किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static