बप्पा को प्रसन्न करने के लिए गणेश चतुर्थी पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 10:46 AM (IST)

हर साल भाद्रपद मास में प्रथम पूजनीय गणेश जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। ऐसे में इस महीने गणपति बप्पा की मूर्ति घर पर स्थापित करने व पूजा करने का विधान है। यह पावन पर्व पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है। इस दौरान बप्पा की पूजा करने के साथ उन्हें अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दौरान कुछ खास यानि गणेश जी की प्रिय चीजें उन्हें चढ़ाने से शुभफल की प्राप्ति मिलती है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

मोदक या मोतीचूर के लड्डू

प्रथम पूजनीय गणेश जी को मोदक व मोतीचूर के लड्डू बेहद पसंद है। ऐसे में आप पूजा के बाद उन्हें इनका भोग लगाकर सकती है। इसके अलावा पीले रंग की मिठाई का भोग लगाने से गणपति की असीम कृपा मिलेगी।

दूर्वा घास

विघ्नहर्ता की कृपा पाने के लिए गणेशोत्सव पर बप्पा को उनकी प्रिय दूर्वा घास चढ़ाएं। मान्यता है कि दूर्वा के ऊपरी हिस्से में तीन या पांच पत्तियां अर्पित करने से मनचाहा फल मिलता है।

सिंदूर

इन शुभ दिनों पर गणपति देव को सिंदूर का तिलक करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश जी को सिंदूर चढ़ाने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का तिलक लगाना शुभ होता है। इससे जीवन में सुख-समृद्धि, खुशहाली का वास होता है।

केला

हिंदू धर्म में केला व इसका वृक्ष बेहद ही शुभ माना जाता है। ऐसे में गणपति पूजा में भी केला का प्रसाद चढ़ाने का विधान है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा जोड़े में ही अर्पित करें। इससे शुभफल की प्राप्ति होगी।

खीर

पौराणिक कथाओं के अनुसार, प्रथम पूजनीय गणेश जी को खीर अतिप्रिय है। साथ ही माता पार्वती द्वारा खीर बनाने पर वे बेहद ही खुश होकर इसे खाते हैं। इसलिए आप भी गणेश जी की कृपा पाने के लिए उन्हें खीर का भोग लगाएं।

 

Content Writer

neetu