कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में सामने आई गॉलब्लैडर में सूजन की परेशानी: रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 05:02 PM (IST)

कोरोना वायरस को लेकर हर दिन नई नई खबर सामने आ रही हैं। दरअसल, अब एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि कोविड-19  से उबरने के बाद मरीजों में गॉलब्लैडर में सूजन जैसी परेशानियां नजर आ रही हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में भी सामने आया था कि बीमारी से उबर चुके मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ रहा है।

PunjabKesari

 गॉलब्लेडर में सूजन पथरी की वजह से होती है- 
 एक रिपोर्ट के मुताबिक, 48 साल की एक महिला को कोविड के बाद गॉलब्लेडर में सूजन आई है, जिसे देखकर डॉक्टर्स भी काफी हैरान हैं। आमतौर पर इस तरह की सूजन पथरी की वजह से होती है, जो गॉलब्लैडर से छोटी आंत तक जाने वाले ट्यूब को बंद कर देती है।

PunjabKesari

महिला को न पथरी न ही पहले से गॉलब्लैडर से जुड़ी कोई बीमारी थी-
एक्सपर्ट के अनुसार, इस महिला को पथरी नहीं थी थी, साथ ही उन्हें गॉलब्लैडर से जुड़ी बीमारी भी कभी नहीं हुई थी, जो इस परेशानी का कारण बने। हालांकि, कोविड का सामना करने के बाद भी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का यह पहला मामला नहीं है। इसके अलावा कई मरीजों में गैंग्रीन जैसे हालात भी देखे गए हैं।

PunjabKesari

एम्स पटना में हुआ था सर्वें, मरीजों मे दिखी तरह तरह की बीमारी-
बतां दें कि  एम्स पटना में कोरोना से उबर चुके मरीजों का एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में पता चला कि कई लोग बढ़े शुगर लेवल, थकान, सिरदर्द समेत कई परेशानियों का सामना कर रहे थे, डॉक्टर्स ने इस दौरान करीब 3 हजार लोगों से बात की थी. करीब तीन हजार लोगों में से 480 या 16 फीसदी ने बताया कि कोविड से उबरने के बाद उनका ब्लड शुगर स्तर बढ़ा है।

PunjabKesari

 840 या 28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ठीक होने के लंबे समय के बाद भी वे कमजोर महसूस कर रहे हैं। 636 या 21.2 फीसद लोगों ने कहा कि उन्हें थकान रहती है। इसके अलावा 15.8% को खांसी, 5% को सांस लेने में परेशानी की समस्या है। वहीं  0.33% को गैंग्रीन, 7% को हायपरटेंशन, 0.16% को ब्लैक फंगस और करीब 4% को मानसिक प्राॅब्लम हो रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static