दूध में गुड़ मिलाकर पीने के है इतने फायदे, हो जांएगे हैरान

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 06:03 PM (IST)

मौसम तेजी से बदल रहा है, ठंड दस्तक देने वाली है तो ऐसे में जरुरी है की अपने शरीर को बदलते मौसम से बचाने कि और शरीर को गर्म रखने के लिए सेहतमंद चीजें खाएं। दुबले पतले लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति (immunity) अक्सर कम होती है और उनके बीमार पड़ने के आसार ज्यादा होते हैं। 

 

आपको बस जरुरत है दूध और गुड़ की अपनी तंदुरुस्ती के लिए। यह दो चीजें जो आपको अपके किचेन में आसानी से मिलती है, यह शरीर के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करती है। इससे पतले लोगों को वेट गेन करने में भी मदद मिलेगी। आपको बस रात को गर्म दूध गुड़  के साथ लेना है। दूध और गुड़ को साथ में लेने के और भी कई फायदे हैं।

 

पाचन तंत्र में सुधार

 

पाचन क्रिया के लिए गुड़ से बेहतर कुछ भी नहीं है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पाचन क्रिया बेहतर रहती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की प्रॉब्लम भी नहीं होती। जब सब कुछ अच्छे से डाइजेस्ट हो जाएगे तो वेट गेन में होना शुरु हो जाएगा।

 

 

 

खून होगा साफ

 

दूध में गुड़ मिलाकर पीने से खून साफ होता है। जिससे फोड़े-फुंसी और घाव होने की आशंका कम हो जाती है।  


 थकावट  होती है दूर 

 

गुड़ थकावट को दूर करता है। बहुत थकान महसूस कर रहे हों, तब भी गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है। रात को सोते वक्त गुनगुने दूध के साथ गुड़ खाएं तो थकावट दूर होती है।

 

तनाव होता है कम

कभी सोचा है रात को ही अक्सर लोग दूध क्यों पीते हैं दरअसल एंटी-स्ट्रेस एजेंट होते है जिससे तनाव कम होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे नींद अच्छी आती है। 

 

 

अगर आप चाहें तो गुड़ को चीनी की जगह पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। आप खीर, सेवइयां आदि में गुड़ मिला सकते हैं। इससे भी आपको वेट गेन में सहायता मिलेगी और आप सुगर से भी छुटाकारा पा लोगे, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। 

Content Writer

Vandana