बच्चों में मोटापे के खतरे को कम करता है फुल-क्रीम मिल्क

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 03:26 PM (IST)

बच्चों की सेहत के लिए दूध पीना बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन कई बार पेरेंट्स अक्सर ही इस दुविधा में रहते है कि उनके लिए कौन-सा दूध पीना अधिक लाभदायक होता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार बच्चों के लिए फुल क्रीम मिल्क पीना बहुत ही लाभदायक होता है। रोज फुल क्रीम दूध पीने वाले बच्चों में दूसरे बच्चों के मुकाबले 40 प्रतिशत कम मोटापे का खतरा होता है। 

 

यह बात कनाडा के सैंट माइकल्स अस्पताल में हुई रिसर्च में सामने आई हैं। शोधकर्ताओं ने 28 रिसर्च का अध्ययन किया, जिनमें 1 से 18 साल के करीब 21 हजार बच्चे शामिल थे जो गाय के दूध का सेवन करते थे। इन शोध में मुख्य तौर पर बच्चों को दूध के आहार और उससे हो सकने वाली मोटापे की परेशानी के बीच के संबंध पर अध्ययन किया गया था। द अमरीकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश लेटैस्ट स्टडी के अनुसार 28 शोध में से किसी में भी यह साबित नहीं हो सका कि लो फैट मिल्क पीने वाले बच्चों में ओवरवेट या ओबिसिटी का खतरा कम होता है। इसके उलट 28 में से 18 स्टडीज मेें पाया गया कि फुल-क्रीम मिल्क पीने वाले बच्चों में मोटापे का खतरा कम होता है। 

 


यह नई स्टडी उन लेटैस्ट इंटरनेशनल गाइडलाइन्स को चुनौती देती दिखती है, जिनमें मोटापे का खतरा कम करने के लिए 2 साल की उम्र से बच्चों को फुल-क्रीम की जगह लो-फैट मिल्क पिलाने की सलाह दी गई थी। इस स्टडी के लीड ऑर्थर जॉनथन मैग्वायर की मानें तो कनाडा और अमरीका में ज्यादातर बच्चे रोज गाय का दूध पीते हैं। यह कई बच्चों के लिए डायट्री फैट का बड़ा स्त्रोत है। हमारे रिव्यू में सामने आया कि जिन बच्चों को नई गाइडलाइन्स का पालन करते हुए 2 साल की उम्र से लो-फैट मिल्क दिया गया वे उन बच्चों के मुकाबले पतले नहीं ते जिन्होंने फुल-क्रीम मिल्का पीना जारी रखा। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal