डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर खाएं ये 6 फ्रूट्स

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 03:18 PM (IST)

मधुमेह के रोगियों के लिए फल के नाम : डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज अक्सर ऐसे फलों से दूरी बना लेते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती हैं। डायबिटीक लोगों को मानना है कि इनसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है मगर कई फल ऐसे होते हैं, जिनमें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं। वहीं इन फलों में पॉलीफेनोल नामक तत्व भी होता है, जो बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसलिए डायबिटीक मरीज को इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि उसे किन फलों को खाना चाहिए और किन से दूरी बनानी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें डायबिटीज में खाने से फायदा मिलेगा। 

शुगर फ्री फ्रूट्स

 सेब
डायबिटीज मरीजों के लिए सेब काफी अच्छा फल हैं। एक स्टडी के अनुसार, सेब में ऐसा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्टडी के मुताबिक, यह टाइप2 डायबिटीज से बचाए रखता है। सेब में जीआई की मात्रा कम होती है और विटामिन ए, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता हैं। 

 बेरीज (Berries)


जब आप कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं तो ब्लूबेरी, रस बेरी और क्रैनबेरी जैसे फल आपके लिए सही हैं। ब्लूबेरी में हार्ट-हैल्दी फ्लैवोनोइड्स, फाइबर और एंथोकाइनिन होते जैसे तत्व होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज से बचाए रखते है। वहीं रस बेरी में विटामिनC, फाइबर, एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होते हैं, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। 

 एवोकैडो
अक्सर डायबिटीज मरीजों को स्ट्रॉक और हार्ट अटैक आने का खतरा बना रहता है। ऐसे में एवोकैडो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है और हार्ट की प्रॉबल्म से बचाए रखता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो में अच्छी वसा होती है, जो टाइप2 डायबिटीज को बढ़ाने की संभावना 25 प्रतिशत कम करती है। 

 खरबूजा (Melon)


खरबूजा और तरबूज दोनों विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं और कैलोरी भरपूर फूड्स के बिना ही भूख को संतुष्ट रखते हैं। खरबूजे में विटामिनA भी होता है, जो आंखों को हैल्दी और डायबिटीज से संबंधित रेटिनोपैथी को मेंटेन रखता है।

रेड ग्रेपफ्रूट(Red Grapefruit)


रेड ग्रेपफ्रूट एलडीएल(LDL) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने का काम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। यह फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और रक्तचाप को कम करता है। 

 टमाटर
आप इसे एक सब्जी की तरह खा सकते हैं, लेकिन तकनीकि रूप से टमाटर भी एक फल हैं, जो डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें न केवल विटामिनC और A बल्कि पोटैशियम और हार्ट-हैल्दी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। टमाटर में  कार्बोस में भी कम होता है। एक कप टमाटर में केवल में 32 कैलोरी होती है। 
 

Content Writer

Anjali Rajput