नई मुसीबत: कहां पैदा होती हैं टिड्डियां? फ्राई करके भी खाते हैं कुछ देश

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 06:23 PM (IST)

कोरोना से जारी जंग के बीच अब भारत पर टिड्डियों का खतरा मंडराने लग चुका है। हाल ही में हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी इस विषय पर लोगों से विचार सांझे किये। आइए जानते हैं मोदी जी के इस विषय पर क्या विचार रहे और साथ ही क्यों करती हैं टिड्डियां इस तरह हमला?

 

मन की बात में मोदी जी ने किसानों को दिया हौंसला

प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि "भारत सरकार हो, राज्‍य सरकार हो, कृषि विभाग हो, किसानों की मदद करने के लिए, आधुनिक संसाधनों का भी उपयोग कर रहा है। नए-नए आविष्‍कार की तरफ भी ध्‍यान दे रहा है, और मुझे विश्‍वास है कि हम सब मिलकर के हमारे कृषि क्षेत्र पर ये जो संकट आया है, उससे भी लोहा लेंगे, बहुत कुछ बचा लेंगे।" साथ ही उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि, जिन किसानों के खेतों पर टिड्डियां आक्रमण करेंगी, उनकी मदद के लिए सरकार जरूर आगे आएगी। 

क्‍यों होता है टिड्डियों का हमला?

ओमान के रेगिस्तान में भारी बारिश के बाद टिड्डी दल तैयार होता है। किताबी ज्ञान के मुताबिक जब  हिंद महासागर में साइक्‍लोन आता है तो इधर रेगिस्तान में बारिश होने लगती है। जिस वजह से काफी देर से सूखे पड़े राज्य में जब बारिश होती है तो वहां टिड्डियां पैदा होने लगती हैं। भारत में टिड्डियों की संख्या अप्रैल महीने से बढ़नी शुरु हो गई थी। पंजाब, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र में अब इन टिड्डियों का झुंड पूरी तरह फैल चुका है।

बर्बाद कर सकती हैं पूरा खेत

टिड्डी जिसे अंग्रेजी भाषा में Desert Locust कहते हैं, यह पूरे एक झुंड में आक्रमण करती है। 1 दल में करीब 4 करोड़ टिड्डियां होती हैं। एक घंटे में 1 टिड्डी दल 16-19 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। एक बड़ी टिड्डी 2 ग्राम अन्न रोज खा सकती है, यानि एक दिन में एक टिड्डी दल पूरे 30-35 हजार लोगों का खाना खत्म कर सकता है।

तेजी से बढ़ रही टिड्डियों की आबादी

टिड्डियों गीली मिट्टी में अंडे देना पसंद करती है। इस वजह से यह टिड्डियां रेगिस्तान में 3-4 महीने तक जिंदा रहती है। खुली बारिश होने की वजह से टिड्डियां बड़ी तेजी से बच्चों को जन्म देती हैं। एक बार में यह एक मीटर जमीन पर एक हजार अंडे तक बिछा देती हैं। जन्म लेती ही टिड्डियां आसपास के खेतों में फसल काटने निकल पड़ती हैं।

कई देशों में तलकर खाई जाती हैं टिड्डियां

बात 2013 की है जब इजराइल में पहली बार टिड्डियों ने हमला किया तो लोगों ने इन्हें पकड़कर खाना शुरु कर दिया। वहां के कई होटल्स में अब भी इन्हें डीप-फ्राई करके सर्व किया जाता है। लोग बहुत खुश होकर इन्हें खाते हैं। कुछ रेस्टोरेंट्स में इन्हें भूनकर खाना भी पसंद किया जाता है। युगांडा में लोग इनके पर और पैर काटकर फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। 

Content Writer

Harpreet