स्किन से लेकर हेयर तक, हर तरह की प्रॉब्लम का जानिए देसी इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 02:01 PM (IST)

लाइफस्टाइल ही इतना बदल गया है कि हेयरफॉल, पिंपल्स, टाइम से पहले की झुर्रियां तो मानों आम सी समस्या हो गई है। 5 में से 3 औरतें हेयर फॉल, पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स से परेशान हैं। इसी के चक्कर में महंगे प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं लेकिन आज हम आपको कुछ आसान और असरदार नुस्खे बताते हैं जो फायदा भी देंगे और पैसे की बचत भी करेंगे।

 

हेयरफॉल के मेथी पैक

2 टेबलस्पून भिगी हुई मेथी में करी पत्ते डालकर पीस लें। इसे 30 मिनट स्कैल्प पर लगाकर शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाएं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए कद्दू

कद्दू के तेल से हफ्ते में 2 बार बालों की मसाज करें। पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन्स से भरपूर यह तेल से बालों को पोषण देता है, जिससे वो मजबूत व लंबे होते हैं।

सफेद बालों के लिए आंवला

आंवला का रस बालों में रोजाना लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे बाल सफेद नहीं होगी और उनका झड़ना भी कम होगा।

डैंड्रफ के लिए नारियल तेल

नारियल तेल में नींबू मिलाकर लगाने से डैंड्रफ दूर होगा। रात को सोने से पहले जैतून तेल से भी मालिश कर सकते हैं।

ऑयली बाल

1/2 एग व्हाइट और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट शैंपू करें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से बाल ऑयली नहीं होंगे।

ग्लोइंग स्किन

चीनी, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर स्क्रब करें। इससे डैड स्किन निकल जाएगी और स्किन ग्लो करेगी।

झाइयां

नीम की पत्तियों के रस में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। इससे झाइयां गायब हो जाएंगी।

ड्राई स्किन

रोजाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल, ग्लिसरीन व शहद मिलाकर लगाएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी। यह स्किन को पोषण देने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी रखता है।

त्वचा में ढीलापन

चंदन पाउडर, हल्दी, बेसन और दूध का उबटन बनाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी और चंदन त्वचा में कसाव लाते हैं, जिससे ढीलापन दूर होता है।

सांवलापन

हल्दी पाउडर, बेसन व दूध मिक्स करके चेहरे पर 20-25 मिनट लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक को लगाने से त्वचा में निखार आएगा।

Content Writer

Anjali Rajput