रेप पीड़िता आत्मदाह मामला: पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर गिरफ्तार, 9 सितंबर तक भेजा गया जेल

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 11:57 AM (IST)

सुप्रीम कोर्ट परिसर के बाहर आत्मदाह का प्रयास करने वाली बलात्कार पीड़िता की मौत के मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया है जिसके बाद उन्हें 9 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

वहीं, उनकी गिरफ्तारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया है जिसमें उन्होंने अपनी गिरफ्तारी का विरोध भी किया। इस दौरान उन्हें यह भी कहते सुना गया कि 'नहीं...मुझे एफआइआर की कापी दो, ऐसे नहीं जाऊंगा। मैं नहीं जाऊंगा, नहीं...नहीं...'। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

क्या है मामला? 
बता दें बसपा सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने अपने एक साथी के साथ पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के गेट के बाहर आत्मदाह कर लिया था। वहीं आत्मदाह से पहले उन्होंने फेसबुक लाइव कर यूपी के कई पुलिस अफसरों समेत कुछ अन्य लोगों पर परेशान करने और दबाव बनाने का आरोप भी लगाया था। जिसके बाद में दोनों की इलाज के दौरान मौत हो गई।

दरअसल, बलिया की रहने वाली पीड़िता वाराणसी के एक कॉलेज की छात्रा थी। उसने फेसबुक लाइव में वाराणसी के तत्कालीन एसएसपी रहे अमित पाठक, तत्कालीन सीओ भेलुपुर अमरेश सिंह बघेल, दरोगा संजय राय और  अमिताभ ठाकुर पर सांसद को बचाने और उसे परेशान करने का आरोप लगाया था। इस बीच गठित संयुक्त जांच समिति में अपनी अंतरिम जांच आख्या में आत्महत्या के लिए प्रेरित करने व अन्य आरोपों में सांसद अतुल राय और  रिटायर आइपीएस अमिताभ ठाकुर को प्रथम दृष्टया दोषी पाया है। 

 


कौन हैं अमिताभ ठाकुर
अमिताभ ठाकुर मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं  और वह 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं।  उनका करियर काफी विवादों से घिरा रहा,  वह कई जिलों में एसपी रहे। अमिताभ ठाकुर नेशनल आरटीआई फोरम के संस्थापक भी रह चके हैं। वहीं उनकी पत्नी भी एक सोशल वर्कर हैं।  साल 2015 में अमिताभ ठाकुर ने उस वक्त  चर्चा में आए थे जब पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव पर धमकी देने का आरोप लगाया था। वह सर्विस में रहते हुए सरकारों के खिलाफ मुखर रहे है, और इसी साल उन्हें जबरन रिटायर भी कर दिया है, और हाल ही में अमिताभ ठाकुर ने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान किया था जिसके बाद अब बलात्कार पीड़िता की मौत के मामले में अमिताभ ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया है।

Content Writer

Anu Malhotra