इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रूथ का निधन

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 01:43 PM (IST)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस का पत्नी रूथ स्ट्रॉस का निधन हो गया है। उनकी उम्र 46 साल की थी और वह फेंफड़ों के दुर्लभ कैंसर से पीड़ित थीं। इस बात की घोषणा उनके परिवार ने शनिवार को की। एंड्रयू स्ट्रॉस ने साल 2017 में अपनी पत्नी के कैंसर से पीड़ित होने की वजह से इंग्लैंड क्रिकेट के निदेशक के पद से हटने का फैसला लिया था। उन्हें पिछले साल दिसंबर में लंग कैंसर हो गया था। स्ट्रॉस के दो बच्चे हैं। 

 

अपनी जन्मभूमि ऑस्ट्रेलिया में बिताए आखिरी पल 

रूथ स्ट्रॉस ने अपने जीवन के आखिरी पल अपनी जन्मभूमि ऑस्ट्रेलिया में बिताए। जहां उनका जन्म हुआ था। उनके परिवार वाले और कई करीबी लोग उनके आसपास मौजूद थे। एक बयान जारी कर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा, 'बड़े खेद और दुख के साथ ये सूचित करना पड़ रहा है कि रूथ का आज निधन हो गया है। वो फेफड़े के कैंसर से पीड़ित थीं। सैम, लुका और मुझे उसकी बहुत कमी महसूस होगी। जो कोई भी रूथ से मिलता था वो जानता है कि वो अपने परिवार को लेकर कितनी केयरिंग थीं।'  

एंड्रयू ने पत्नी को दिया था सफलता का श्रेय 

दोनों की मुलाकात 1998-99 में सिडनी में हुई था। इसके बाद उन्होंने 2003 में शादी कर ली थी और साल 2009 में एशेज सीरीज में जीत हासिल करने के बाद एंड्रयू ने अपनी सफलता का श्रेय पत्नी को दिया था। एंड्रयू अपनी पत्नी रूथ से बहुत प्यार करते थे। 

कैंसर फाउंडेशन स्थापिक करेंगे एंड्रयू स्ट्रॉस 

एंड्रयू अपनी पत्नी की इच्छा को पूरा करना चाहते हैं। स्ट्रॉस का कहना है कि रूथ उन लोगों की मदद करना चाहती थीं जो कैंसर जैसी भयानक बीमारी से ग्रस्त हैं। स्ट्रॉस पत्नी के लिए एक फाउंडेशन की स्थापना करेंगे जो कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद करेंगे, ज्यादा से ज्यादा फंड जुटाकर इस पर रिसर्च करेंगे और यह फाउंडेशन जागरूकता फैलाने के लिए काम करेगी। 

Content Writer

Priya verma