Forbes Powerful Women': 10वें साल भी टॉप पर रहीं एंजेला मार्केल, भारत की 4 महिलाएं शामिल

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 02:13 PM (IST)

फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया की 100 सबसे पावरफुल वुमेन की लिस्ट जारी की है। इस 17वीं वार्षिक ‘Forbes Power List’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल रहीं, जिसमें भारत की महिलाओं ने भी बेहरतीन प्रदर्शनी से इस लिस्ट में जगह बनाई। इस बारे में जानकारी देते हुए फोर्ब्स ने कहा कि इस सूची में 10 देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और 5 मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं शामिल हैं। भले ही ये औरतें उम्र, राष्ट्रीयता  और अलग-अलग पेशे से हो लेकिन साल 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए सभी ने एक ही तरीके से अपने मंचों का इस्तेमाल किया।

 

भारतीय महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, फार्मा कंपनी बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा,   लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी का नाम शामिल है।

चलिए बताते हैं कि फार्ब्स लिस्ट के मुताबिक, कौन सी महिला को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है।

भारतीय महिलाओं को प्राप्त हुआ ये स्थान

वितमंत्री निर्मला सीतारमण को 41वां स्थान
एचसीएल सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा को 55वां स्थान
बायोकॉन संस्थापक किरण मजूमदार शॉ को 68वां स्थान
लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी को 98वां

पहले स्थान पर रहीं जर्मनी चांसलर एजेंला मर्केल

फोर्ब्स की सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल टॉप स्थान पर रही और वह लगातार पिछले 10 सालों से पहले स्थान पर है ऐसा इसीलिए क्योंकि फोर्ब्स के मुताबिक, मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उभारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं।

दूसरे स्थान पर रहीं यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड

फ्रांस से यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड (Christine Lagarde) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहीं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का संकटपूर्ण दौर में नेतृत्व करने वाली क्रिस्टिन IMF की प्रबंध निदेशक (एमडी) हैं। पहले वह फ्रांस के विभिन्न मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर चुकी हैं। लैगार्डे पहली महिला हैं जो जी-8 के वित्त मंत्री और फिर आईएमएफ की प्रबन्धक बनीं।

32वें स्थान पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न

इस लिस्ट में 32वें स्थान पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न हैं, जिन्होंने कोरोना काल में कड़े लॉकडाउन व पृथक वास यानि आइसोलेट नियमों को लागू कर देश को वायरस से पहली और दूसरी लहर से बचाया।

तीसरे स्थान पर अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

हाल ही में अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बनीं और वह पहली अश्वेत महिला हैं जो इस पद पर पहुंची हैं उन्हें इस लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है।

11वें स्थान पर अमेरिकी कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस कैरोल की सीईओ

Forbes लिस्ट में अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस कैरोल की नई सीईओ को 11वां स्थान मिला है जबकि कैलिफोर्निया के क्लोरोक्स लिंडा रेंडले की प्रमुख को 87वां स्थान जो आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने में सहयोग कर रही हैं ताकि अमेरिका के लोग एक-दूसरे से जुड़े रहें और स्वच्छता के साथ रहें।

37वें स्थान पर रही ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन

वेन ने भी कोरोना महामारी से अपने देश को बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बेहतरीन ढंग से जंग को लड़ा। वेन ने जनवरी में कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का कठिन कार्यक्रम लागू किया, जिसके परिणाम स्वरूप  2.3 करोड़ की आबादी वाले प्रायद्वीप में केवल 7 लोगों की जान गई।

इसके अलावा सूची में

बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहअध्यक्ष मिलिंडा गेट्स को 5वां,
अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी को 7वां
फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग को 22वां
सीवीएस हेल्थ की कार्यकारी उपाध्यक्ष और भावी सीईओ करेन लिंच को 38वां
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 39वां
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 46वां
सिंगर, एक्ट्रेस, बिजनेसवुमेन रिहाना को 69वां
अमेरिकन सिंगर एक्ट्रेस बेयोंसे को 72वां स्थान मिला है।

करेन लिंच, कोविड-19 जांच कार्यक्रम वाली दवा कंपनियों की शक्तिशाली महिलाओं में पहले स्थान पर हैं जो साल 2021 में कोरोना वायरस के टीकों के प्रबंधन का महत्वपूर्ण कार्यभार देखेगी।

बड़ी बात यह है कि इस वर्ष की सूची में 17 नए लोगों के नाम शामिल हैं जो दर्शाता है कि ‘‘वैश्विक महामारी से बदले समाज के हर पहलुओं पर महिलाएं’’ अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

Content Writer

Vandana