Year Ender: वेट लॉस के लिए 2021 में खूब ट्रेंड में रही ये Herbal Drinks

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 02:29 PM (IST)

बढ़ते वजन का मुख्य कारण हमारा गलत लाइफस्टाइल व डाइट हैं। वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ रोजाना एक्सरसाइज, योगा आदि शारीरिक क्रियाएं करने की जरूरत होती है। इसके अलावा वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग चीजों को खाते भी हैं। मगर साल 2021 में लोगों ने मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा कुछ हेल्दी व हर्बल ड्रिंक्स का सहारा लिया। ताकि वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट हो सके। ऐसे में कोरोना महामारी की चपेट में आने से बचाव रहे। चलिए जानते हैं उन हेल्दी हर्बल ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

PC: freepik

नींबू

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना गया है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही वजन घटाने में भी नींबू कारगर माना गया है। ऐसे में कोविड 19 से बचने के लिए लोगों ने खासतौर पर नींबू की हेल्दी ड्रिंक बनाकर सेवन किया। ऐसे में आप भी एकदम फिट एड फाइन रहने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू का रस व थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं।

अदरक

कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए 2021 के इस साल में लोगों ने अदरक को डेली डाइट में जरूर शामिल किया। अदरक में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में सर्दी, खांसी, बुखार व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसके अलावा अदरक की चाय व पानी पीने से वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

PC: freepik

अजवाइन

अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है। 2021 के इस साल में लोगों ने हेल्दी रहने के लिए अजवाइन ड्रिंक का भारी मात्रा में सेवन किया। इसे पीने से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसे में आप हेल्दी रहने के लिए सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। पानी के आधा होने पर इसे छानकर कर हल्का ठंडा करके पीएं।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी सेहत के लिए फायेदमंद मानी जाती है। इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। रोजाना 1-2 कप ग्रीन-टी का सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। इसके साथ ही शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट बर्न होने में मदद मिलती है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए रोजाना ग्रीन-टी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।

शहद

शहद पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी 1 चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।  इसके सेवन से शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर का कई समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari

PC: freepik

दालचीनी

दालचानी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इससे तैयार चाय या पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। इसके अलावा वजन घटाने में भी फायदा मिलता है। ऐसे में 2021 में संक्रमण से बचने व वजन कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को अपनी डेली डाइट में खूब इस्तेमाल किया।

नोट- ऐसे में अगर आप भी इनमें से किसी हर्बल ड्रिंक का सेवन करने की सोच रही हैं तो पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static