Natural Beauty के लिए सोने से पहले जरुर करें ये काम, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरुरत

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 10:31 AM (IST)

खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता ? खूबसूरती के लिए महिलाएं कई उपाय करती हैं, ताकि चेहरे कि चमक बरकरार रहे। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा करना इतना आसान नहीं होता। कई बार तो बहुत दिनों तक त्वचा की देखभाल  हो ही नहीं पाती। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर लें, तो चेहरे का निखार बना रहेगा और खूबसूरती भी नहीं जाएगी। इसके लिए रात को सोने से पहले कुछ काम करने होंगे। जिससे आपकी खूबसूरती कई गुना तक बढ़ जाएगी। आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स....

मेकअप को अवॉयड करें 

कई महिलाओं की यह आदत होती है कि वो सोने से पहले मेकअप नहीं उतारती। यह आदत आज से ही बदल लें।  मेकअप के साथ सोना स्किन की कई समस्याएं पैदा कर सकता हैं। सोने के दौरान त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और वे खुद ब खुद ठीक होने लगती है, लेकिन जब आप किसी भी तरह का ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं तब पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले फेस वॉश का इस्तेमाल करके मेकअप जरुर हटाएं। 

हाथों पर लगाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम

सोने से पहले हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोएं। इसके बाद एक सॉफ्ट कपड़ा लें और इसे अच्छी तरह सुखाएं और अच्छी मॉइस्चराइजिंग हैंड क्रीम को लगाकर सो जाएं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और चिकनी बनेगी। हैंड क्रीम से आपके हाथों की नमी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

टोनर से गंदगी साफ करें 

 टोनर से आपकी त्वचा का नेचुरल पीएच लेवल ठीक रहता है। यह त्वचा को बैक्टीरिया और बाकी के सूक्ष्मजीवों से बचाता है। गंदगी को भी साफ करता है। टोनर लगाते वक्त कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और चेहरे और गर्दन पर धीरे -धीरे रगड़ें। इससे त्वचा में निखार आएगा। 

PunjabKesari

आई क्रीम लगाएं

महिलाओं के लिए उनकी आंखें ही उनकी खूबसूरती का गहना होती हैं। इसलिए जब भी सोने जाएं, उससे पहले आंखों में आई क्रीम जरूर लगाएं। इससे आंखें मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रहती हैं। झुर्रियों और महीन रेखाएं कम होती हैं।

बालों को बांधकर सोएं 

ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों की आदत होती हैं कि जब वे सोने जाती हैं तो अपने बालों को खोल देती है, जो कि गलत है। हमेशा बाल बांधकर ही सोना चाहिए, क्योंकि अगर बाल खुले हैं तब तेल और गंदगी आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या पैदा कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static