Summer Health: खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 Drinks

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 11:31 AM (IST)

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसके कारण बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।  पानी की कमी से बचने के लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। गर्मी के मौसम में आप अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स  के मुताबिक, ये आपका वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को हाई़ड्रेट रखने में भी मदद करेंगे। तो चलिए बताते हैं ऐसे ही कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में...

तरबूज और नींबू से बना शरबत  

ये दोनों ही ड्रिंक आपके शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करेंगे। नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाए जाते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं। तरबूज में आर्जिनन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है जो वजन कम करने में सहायता करता है। आप नींबू और तरबूज का रस निकालकर ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। स्वाद के लिए आप उसमें चीनी या फिर शहद भी मिला सकते हैं। 

नारियल और गुलाब से बना मिल्कशेक

नारियल पानी वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नारियल हाईड्रेशन को बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें फाईबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैलोरी और फैट कम करने मे भी मदद करते हैं।  गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पाचन और वजन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इन दो चीजों से बनी ड्रिंक आपके शरीर में पानी की कमी के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करेगी। आप  दूध में नारियल, गुलाब और चीनी मिलाएं और उसे ब्लेंड कर लें। आपका ड्रिंक तैयार है। 

ग्रीन टी का सेवन 

ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफिन पाया जाता है जो आपके शरीर में मेटाबॉल्जिम बढ़ाने में सहायता करता है। गर्मियों में यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर को ठंडक का एहसास होगा। इसके  अलावा ये आपको सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में भी सहायक होती है। इसका सेवन करने से भी आपका शरीर सेहतमंद रहेगा। 

ब्लैक टी का सेवन 

इसमें पॉलिफेनॉल्स नामक का पोषक तत्व पाया जाता है जो आपके शरीर में हो रहे मोटापे को कम करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्लैक टी पीने से वजन कम होता है और वेस्ट लाइन कम होती है। 

एलोवेरा जूस का सेवन 

शरीर से पानी की कमी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पेट से जुड़ी परेशानियां और सिरदर्द में भी एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। 

प्रोटीन शेक का सेवन 

प्रोटीन शेक में सोया प्रोटीन, कैसिइन प्रोटीन और पी प्रोटीन के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन आसानी से कम करते हैं। इसका सेवन करने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है। प्रोटीन शेक को पचाने के लिए आपके शरीर को अत्यधिक ऊर्जा की जरुरत होती है जिससे शरीर में कैलोरी बर्न होने में सहायता मिलती है। 
 

Content Writer

Vandana