बाल चाहिए घने व मजबूत तो यूं करें Hair Care

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 12:47 PM (IST)

हेल्दी स्किन और बालों के लिए इनकी हर रोज देखभाल की जरुरत होती है। खासतौर पर बाल धोने से पहले इनकी ऑयलिंग करना सबसे जरुरी है। अगर आपके पास वक्त है तो रात सोने से पहले बालों में अच्छी तरह ऑयल की मसाज करें। रात भर बालों में तेल लगा रहने दें। सुबह उठकर शैंपू के साथ बाल धो लें। अगर बालों में तेल लगाकर रखना आपको नहीं पसंद या फिर आपके पास इतना वक्त नहीं है तो बाल धोने से 2 घंटे पहले बालों में ऑयल से मसाज करें।

बेस्ट हेयर ऑयल

अगर आपको टूटते-झड़ते बालों की समस्या बहुत ज्यादा है तो अपने हेयर ऑयल में ऐलोवेरा जेल मिलाएं। ऐलोवेरा जेल अच्छी तरह मिक्स करने के बाद ही ऑयल को बालों में लगाएं। आप हेयर ऑयल कोई भी चुन सकते हैं, जैसे कि आंवला हेयर ऑयल, बादाम का तेल या फिर कोकोनट ऑयल।

बाल जरुर बांधे

कुछ महिलाएं बालों में ऑयल लगाने के बाद उन्हें ऐसे ही छोड़ देती हैं, मगर ऐसा करने से बाल टूटते-झड़ते और कमजोर होते हैं। बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें बांधे जरुर। हल्की सी चोटी या फिर जूड़ा बना लें।

जरुरत अनुसार लगाएं ऑयल

ज्यादा तेल लगाने से बाल ज्यादा अच्छे नहीं बनते। बल्कि उनकी सही देखभाल से उनकी ग्रोथ होती है। ऐसे में ऑयल इतना मत लगाएं कि माथे पर तेल दिखाई देने लगे। ऐसा होने से आपकी स्किन ऑयली बन सकती है।

बालों के अनुसार चुने तेल

अगर आपके बाल ज्यादा ड्राई हैं तो बालों के लिए थिक ऑयल यानि कोकोनट या फिर बादाम ऑयल इस्तेमाल करें। मगर यदि आपके बॉल पहले से ऑयली हैं तो इनके लिए लाइट से लाइट ऑयल चुनें। इससे आपके बाल कमजोर होकर टूटेंगे नहीं। 

 

Content Writer

Harpreet